मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल में गर्मी से राहत देगी टर्फ लाइन, बारिश का भी अनुमान

उत्तर भारत से विदर्भ तक टर्फ लाइन गुजर रही है. जिसका असर मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों पर भी देखने को मिल सकता है. ऐसे में आगामी एक से दो दिन तक यहां मौसम में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

By

Published : Apr 9, 2021, 12:29 PM IST

मौसम विभाग न्यूज
मौसम विभाग न्यूज

भोपाल। उत्तर भारत से विदर्भ तक टर्फ लाइन गुजर रही है, जोकि मध्य भारत होते जा रही है. ऐसे में मध्य प्रदेश के पूर्वी क्षेत्रों पर असर देखने को मिल रहा है. बालाघाट, रीवा समेत जबलपुर संभागों में बारिश दर्ज की गई है. वहीं, राजधानी भोपाल के आसपास के जिलों में भी हल्के बादल बने हुए हैं, आगामी 1 से 2 दिनों तक यहां इसी तरह के मौसम का अनुमान है.


गर्मी से मिल सकती है राहत

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के अनुसार, आने वाले एक-दो दिन तक इस तरह का मौसम बना रहेगा. साथ ही तापमान में कमी आने की संभावना है. भोपाल के तापमान में दो से तीन डिग्री की कमी देखी गई है, जो सामान्य तापमान 42 से 43 डिग्री तक पहुंच रहा था, अब 39 डिग्री तक बना हुआ है. साथ ही ऐसे अन्य जिलों पर भी इसका असर देखने को मिला है. बता दें कि टर्फ लाइन के हटते ही तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. पूर्वी मध्य प्रदेश के रीवा जिले में सबसे अधिक 22 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. वहीं, बालाघाट ,सिवनी, डिंडोरी, सिंगरौली में भी हल्की ही बारिश हुई है.


40 डिग्री के आसपास रहा तापमान
प्रदेश के 20 जिलों का तापमान 40 डिग्री के आसपास बना हुआ है. सबसे अधिक तापमान खरगोन में 42.5 डिग्री दर्ज हुआ. वहीं, होशंगाबाद 41.8, खंडवा 41.5, बैतूल 40.2, दमोह 41.6, जबलपुर 40.7, सतना 40.5, राजगढ़ 38.2, इंदौर 37.3, भोपाल 39.9 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details