मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मौसम का मिजाज: दिन में तेज धूप, तो शाम तक बारिश के आसार

प्रदेश भर में मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा हैं. दिन में तेज धूप, तो शाम तक बारिश के आसार बन रहे हैं.

By

Published : Jun 1, 2021, 2:01 PM IST

weather department
मौसम विभाग

भोपाल। नौतपा के दौरान प्रदेश में मिलाजुला असर देखने को मिल रहा हैं. कहीं बारिश, तो कहीं तेज धूप. पंजाब से नार्थ एमपी तक टर्फ लाइन के गुजरने के कारण कुछ संभाग में बारिश का अनुमान जाहिर किया गया हैं. वहीं कुछ जिलों में तपामान बढ़ने की आशंका जताई जा रही हैं.

मौसम विभाग के अनुसार ग्वालियर, चंबल, सागर सहित जबलपुर संभाग के कुछ जिलों में शाम तक गरज-चमक के साथ बारिश होने का अनुमान हैं. इसका कारण टर्फ लाइन के गुजरने और कुछ जिलों में लोकल सिस्टम बनने से तेज हवा चलने के आसार हैं. राजधानी में भी शाम तक हल्की बारिश हो सकती है. बारिश होने के चलते तापमान में भी सोमवार को गिरावट देखने को मिली थी. अब एक से दो डिग्री तपामान बढ़ने के आसार हैं. प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 42 डिग्री सेल्सियस ग्वालियर का रिकॉर्ड किया गया है, जबकि भोपाल का 39.7 डिग्री, इंदौर का 38.8 डिग्री और जबलपुर का 37.4 डिग्री हैं.

भोपाल में जमकर बारिश, तापमान में आई भारी गिरावट



मई माह में पिछले चार साल की सबसे अधिक बारिश

लगातार दो चक्रवाती तूफान और लोकल सिस्टम के चलते इस बार मई माह में पिछले चार साल की तुलना में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई हैं. पिछले साल की तुलना में 4 गुना से भी अधिक बारिश हुई है, जिससे इस बार गर्मी का एहसास नहीं हुआ है. इस वर्ष राजधानी भोपाल में 89.1 मिमी, 2020 में 62.9 मिमी, 2019 में 15.2 मिमी, 2018 में 5.7 मिमी बारिश हुई हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details