मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

तापमान के अंतर ने बढ़ा दिए सर्दी-जुकाम के मरीज

मध्य प्रदेश का तापमान शुष्क बना हुआ है. वहीं अगर राजधानी भोपाल की बात करें, तो न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया है.

By

Published : Feb 21, 2021, 12:46 PM IST

weather update
मौसम रिपोर्ट

भोपाल। मध्य प्रदेश में लगातार तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. वहीं रात और दिन के तापमान में 16 डिग्री का अंतर है. आने वाले 2 हफ्ते तक इसी तरह का मौसम रहने का अनुमान मौसम विभाग ने जाहिर किया है.

राजधानी भोपाल की बात करें, तो न्यूनतम तापमान 12.5 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं अधिकतम तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया है. दोनों के तापमान में करीब 16 डिग्री का अंतर देखने को मिल रहा है, जिसका असर लोगों के स्वास्थ्य पर भी पड़ रहा है.

पचमढ़ी औप ग्वालियर में गिरा तापमान
मौसम वैज्ञानिक पीके साहा के अनुसार, मार्च के पहले हफ्ते तक परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा. इसी तरह तापामन में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा. इसके अलावा ग्वालियर में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री दर्ज किया गया. पचमढ़ी का तापमान 7 डिग्री सेल्सियस, दतिया का 10 डिग्री सेल्सियस, रायसेन का 10 डिग्री सेल्सियस, बैतूल का 11 डिग्री सेल्सियस, राजगढ़ का 12 डिग्री सेल्सियस, खण्डवा का 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दमोह, जबलपुर, मण्डला सहित सतना का तापामन 11 डिग्री सेल्सियस रहा.

पीके साहा, मौसम वैज्ञानिक
तापमान में अंतर के चलते सर्दी-जुकाम के बढ़े मरीज

मौसम के अचानक परिवर्तन होने से सर्दी-जुकाम के मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है. स्वास्थ्य में प्रतिकूल असर देखने को मिल रहा है, जिसके चलते सर्दी-जुकाम के मरीजों में इजाफा हुआ है. विशेष रूप से एलर्जी के मरीजों में असर देखने को मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details