मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 17, 2020, 1:32 PM IST

Updated : Dec 17, 2020, 1:49 PM IST

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश में ठंड ने पकड़ी रफ्तार, नौगांव में 6 डिग्री तक लुढ़का पारा

मध्यप्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ने लगी है, प्रदेश के साथ ही भोपाल में भी ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में और सर्दी बढ़ेगी.

Bhopal Meteorological Department
भोपाल मौसम विभाग

भोपाल। उत्तरभारत से आ रही सर्द हवाओं की वजह से प्रदेश में ठंड का असर दिखने लगा है. राजधानी भोपाल का तापमान 10.6 डिग्री दर्ज किया गया है. वही अधिकतम तापमान 18.9 है. दोनों की तापमान में 8.2 डिग्री का अंतर आया है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार रात के तापमान में अधिक गिरावट देखने को मिलेगी. प्रदेशभर की बात की जाए तो मध्यप्रदेश के पश्चिमी भाग में तापमान में गिरावट आई है.

मप्र के मौसम की जानकारी

वहीं पूर्वी के कुछ क्षेत्रों में हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई है. नमी का वातावरण होने के चलते पूर्वी क्षेत्र का तापमान पश्चिमी क्षेत्र की अपेक्षा कम गिरा है. विशेष रूप से जबलपुर, सागर संभाग में देखा गया है. पश्चिमी क्षेत्र तापमान 6 से 10 डिग्री तक दर्ज किया गया है.

  • नौगांव में 6 डिग्रीतक पहुंचा पारा

मध्य प्रदेश के पश्चिमी भाग के जिले जिसमें दतिया,टीकमगढ़, ग्वालियर, सहित कई क्षेत्रों में तापमान में भारी गिरावट आई है. यहां तापमान 6 डिग्री से 10 डिग्री तक पहुंचा है. जिसमें सबसे अधिक प्रदेश का कम तापमान नौगांव मे 6.4 डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है. खजुराहो का तापमान 8.2 डिग्री दर्ज हुआ है. पचमढ़ी में भी लगातार तापमान में गिरावट आ रही है. पचमढ़ी में कोहरे के साथ तापमान 7.6 डिग्री तक गिर गया है.

  • 2 दिन तक लगातार गिरेगा तापमान

मौसम विभाग के वैज्ञानिक एचएस पांडे ने बताया कि 2 दिन और प्रदेश के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगा. पश्चिमी भाग के साथ पूर्वी भाग के जिलों में भी तापमान में गिरावट आएगी. हल्का कोहरा रहने की आशंका मौसम विभाग द्वारा जताई जा रही है. वहीं लगातार शीतलहर के प्रभाव मध्यप्रदेश में देखने को मिलेगा.

Last Updated : Dec 17, 2020, 1:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details