मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP WEATHER: कड़कड़ाती ठंड के बीच होगी 2020 की विदाई

By

Published : Dec 29, 2020, 10:41 AM IST

मध्यप्रदेश में साल के आखिर में कड़ाके की ठंड पड़ने के आसार हैं, आज राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है तो वहीं न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ.

weather-report-of-madhya-pradesh
मौसम रिपोर्ट

भोपाल। प्रदेश के रहवासियों को साल-2020 की विदाई तेज ठंड के साथ करनी पड़ सकती है, हवाओं का रुख लगातार उत्तरी और उत्तर-पूर्वी बने रहने से प्रदेश में रात के समय कड़ाके की ठंड बरकरार है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वेस्टर्न डिस्टर्बेंस से नार्थ इंडिया में बर्फबारी हो रही है, जिससे प्रदेश में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है.

भोपाल में तापमान

मौसम विज्ञान केंद्र से मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को राजधानी भोपाल का अधिकतम तापमान 22.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान 9.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ है.

साल के अंत में शीत लहर से हो सकता है सामना

वर्तमान में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत में सक्रिय है. इस सिस्टम की फ्रिक्वेंसी अधिक होने से नार्थ इंडिया के पहाड़ों पर जबरदस्त बर्फबारी हो रही है. हालांकि, पश्चिमी विक्षोभ की मौजूदगी के बावजूद हवा का पैटर्न बीच-बीच में उत्तरी होने से दिन और रात के तापमान में अपेक्षाकृत बढ़ोत्तरी नहीं हो रही है. 28 दिसंबर को पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ने लगेगा. साथ ही हवा का रुख भी उत्तरी होने लगेगा. 29 दिसबंर के बाद पश्चिमी मध्यप्रदेश में कहीं-कहीं शीतलहर भी चलने की संभावना है.

शहरों का हाल

शहर अधिकतम तापमान (ºC) न्यूनतम तापमान (ºC)
भोपाल 22.3 9.5
इंदौर 24 7
जबलपुर 26 11.2
ग्वालियर 20.1 10.4
उज्जैन 19 10

ABOUT THE AUTHOR

...view details