मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पश्चिमी मध्य प्रदेश से हुई मानसून की विदाई, अब तापमान में भी धीरे-धीरे होगी गिरावट

By

Published : Oct 6, 2020, 6:54 PM IST

प्रदेश के कई क्षेत्रों में मानसून की वापसी हो गई है. वहीं अब तापमान में भी धीरे-धीरे गिरावट होने की आशंका जताई जा रही है.

weather report
मौसम रिपोर्ट

भोपाल। अक्टूबर महीने की शुरुआत से प्रदेश के कई क्षेत्रों से मानसून की वापसी शुरू हो गई है. दक्षिण पश्चिम मानसून ग्वालियर, चंबल संभाग के साथ-साथ उज्जैन, सागर, संभागों के कुछ हिस्सों से जा चुका है, जिसकी निर्गमन लाइन फैजाबाद, फतेहपुर, नौगांव, राजगढ़, रतलाम, वल्लभ विद्यानगर और पोरबंदर से होकर गुजर रही है.

मौसम रिपोर्ट
प्रदेश में मौसम की स्थिति के बारे में मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि एक कम दवाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे सटे ओडिशा में बना हुआ है, जिसके चलते आने वाले 2-3 दिनों में शहडोल, रीवा और जबलपुर में बारिश की संभावना बन सकती है. वहीं पश्चिमी मध्य प्रदेश में मौसम शुष्क रहेगा. राजधानी से मानसून की विदाई में थोड़ा समय और लगेगा. वर्तमान सिस्टम के बाद एक और सिस्टम बनने की सम्भावना जताई जा रही है. वहीं अब रात के तापमान में धीरे-धीरे गिरावट होने लगेंगी और दिन का तापमान 34 डिग्री सेल्सीयस से 35 डिग्री सेल्सीयस के आसपास बने रहेंगे.6 अक्टूबर यानी मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 33.4 डिग्री सेल्सीयस और न्यूनतम तापमान 17.1 डिग्री सेल्सीयस रहा. वहीं इंदौर का अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस, जबलपुर का अधिकतम तापमान 32.1 डिग्री सेल्सीयस और ग्वालियर का अधिकतम तापमान 36.9 डिग्री सेल्सीयस दर्ज किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details