मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 8, 2023, 10:13 AM IST

ETV Bharat / state

MP Weather Report: मध्यप्रदेश में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर, तापमान में आएगा उतार-चढ़ाव

MP Weather Report: मध्यप्रदेश के मौसम में एक बार फिर उतार-चढ़ाव आ सकता है. पश्चिमी विक्षोभों के असर से 9 और 10 फरवरी को कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. इसके बाद अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखने को मिलेगी.

cold-will-increase
मध्यप्रदेश में बढ़ेगी ठंड

भोपाल : मध्यप्रदेश के लिए आने वाले दिन थोड़े मुश्किल भरे हो सकते हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर भारत में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभों की वजह से राज्य की आबोहवा में परिवर्तन के आसार हैं. बुधवार-गुरुवार को अधिकतम और न्यूतम तापमान में बढो़तरी होगी. वहीं, गुरुवार रात से कड़ाके की ठंड का दौर शुरू हो सकता है.

विक्षोभ के आगे बढ़ने के साथ बदलेगा मौसम :मौसम विभाग ने बताया है कि प्रदेश में बुधवार को दिन और रात के तापमान में हल्की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. अगले एक से दो दिन तक तेज ठंड से राहत रहेगी. हालांकि, जैसे-जैसे पश्चिमी विक्षोभ आगे बढ़ेगा, तापमान में गिरावट आने के आसार हैं.

हिमाचल में बर्फ'भारी', चांदी की तरह चमकती बर्फ से लकदक पहाड़, जनजीवन अस्त व्यस्त

लौटेगा सर्दी का सितम :10 फरवरी से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा. इसकी वजह से गुरुवार रात से दो दिन तक कड़ाके की ठंड पड़ने का अनुमान है. तापमान में उतार-चढ़ाव का यह दौर इसके बाद भी जारी रहेगा. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले दो-तीन दिनों तक मौसम में एक बार और परिवर्तन होने वाला है. अभी 2 से 3 दिन एक बार फिर से हल्की व तेज ठंड पड़ने की आशंका है.

Snowfall in Auli: उत्तराखंड के 'स्वर्ग' औली में बर्फबारी, खुशी से झूम उठे सैलानी

महीना खत्म होते-होते होगी ठंड की विदाई :मौसम विभाग का अनुमान है कि फरवरी का महीना खत्म होते-होते मध्यप्रदेश से ठंड की विदाई हो जाएगी. 13 फरवरी के बाद मौसम शुष्क बने रहने की संभावना है. प्रदेश के बैतूल, पचमढ़ी, रायसेन, छिंदवाड़ा, मंडला, रीवा, उमरिया और विदिशा समेत भोपाल में फिलहाल रात का तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम ही चल रहा है. वहीं, निमाड़ के खरगोन, खंडवा और मालवा के अधिकांश जिलों में तापमान में वृद्धि दर्ज की गई है. हालांकि, इन इलाकों में हवाओं के चलने से तेज और चुभन वाली ठंड से लोगों को काफी राहत है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details