मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्यप्रदेश में 43 से 47 डिग्री के बीच रहा तापमान, मौसम विभाग ने जारी किया रेड-ऑरेंज अलर्ट

मध्यप्रदेश मौसम विभाग ने प्रदेश में बढ़ते तापमान और लू के प्रकोप के चलते अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. दमोह में तापमान सबसे ज्यादा 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. फिलहाल लोगों को कोई राहत मिलती नहीं दिख रही है. मानसून के लिए भी अभी महीने के आखिरी तक इंतजार करना पड़ सकता है, जबकि राजगढ़ में 45.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

By

Published : Jun 5, 2019, 11:41 PM IST

weather department

भोपाल/दमोह/राजगढ़।मध्यप्रदेश में बढ़ते तापमान और गर्म हवा के थपेड़ों के प्रकोप के बाद भी लोगों को गर्मी से राहत फिलहाल नहीं मिलने वाली है, मौसम विभाग के मुताबिक ज्यादातर जगहों पर तापमान बढ़ा हुआ ही दर्ज किया गया है. पूरे प्रदेश में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है. दमोह सबसे ज्यादा गर्म रहा, वहां का तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि राजगढ़ में 45.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम वैज्ञानिक उदय सरवटे ने बताया कि इस वक्त पूरे प्रदेश के तापमान में लगातार वृद्धि दर्ज की गयी है और अब धीरे-धीरे कई इलाकों में पानी की कमी भी होने लगी है. प्रदेश में चल रही लू को देखते हुए विभाग ने कुछ जगहों के लिए रेड अलर्ट और कुछ जगहों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र की मानें तो आगामी दिनों में और भी अधिक तापमान के बढ़ने की आशंका है.

रेड अलर्ट वाले क्षेत्र वे हैं, जहां तीव्र लू चलने की संभावना रहती है, जिनमें छतरपुर, सागर, दमोह, पन्ना, राजगढ़ और रायसेन शामिल हैं. वहीं ऑरेज अलर्ट उन क्षेत्रों के लिए है, जहां मध्यम लू चल रही है, जिनमें सीहोर, विदिशा, होशंगाबाद, खंडवा, खरगोन, शाजापुर और उज्जैन शामिल हैं. राजधानी भोपाल में आज का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस पहुचने की संभावना है और यहां लू के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा अभी प्रदेशवासियों को मानसून के लिए महीने के आखिर तक इंतजार करना पड़ेगा.

राजगढ़ में गर्मी अपना तांडव लगातार दिखा रही है और जिले का तापमान लगातार 45 डिग्री से ऊपर बना हुआ है, लगातार आसमान से आग के रूप में गर्मी बरस रही है जिसके कारण जनजीवन अस्त-व्यस्त हो चुका है, जिले का तापमान आज 45.4 डिग्री था और आने वाले दिनों में तापमान कम होने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details