मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोविड वार्ड से परिजनों को वीडियो कॉल, ताकि बढ़े मरीज का आत्मविश्वास

भोपाल के हमीदिया अस्पताल के डी ब्लॉक में भर्ती मरीजों से उनके परिजनों की बात करवाने के लिए हेल्पलाइन की शुरुआत की गई है . इस हेल्पलाइन के जरिए मरीजों की उनके परिवार के लोगों से वीडियो कॉल पर बात करवाई जाती है.

By

Published : Apr 27, 2021, 3:57 PM IST

Video call to family from covid ward
मरीजों की वीडियो कॉल से परिजनों से करवाई जा रही है बात

भोपाल। हमीदिया अस्पताल के कोविड वार्ड में भर्ती मरीजों के परिवार की चिंता कम करने और मरीजों की कॉन्फिडेंस बढ़ाने के उद्देश्य से अस्पताल में एक हेल्पलाइन शुरू की गई है. इस हेल्पलाइन के माध्यम से कोविड वार्ड में भर्ती मरीज और उसके परिजनों के बीच वीडियो कॉल पर बात करवाई जा रही है. इसका मुख्य उद्देश्य मरीजों का आत्मविश्वास बढ़ाना और परिजनों की चिंता को कम करना है.

मरीजों की वीडियो कॉल से परिजनों से करवाई जा रही है बात

वीडियो कॉल से करवाई जाती है बात

हेल्पलाइन शुरू करने वाले वॉलिंटियर्स का कहना है कि कोविड वार्ड में भर्ती मरीज कई-कई दिन तक अपने परिवार के लोगों से बात नहीं कर पाते हैं. इस दौरान उनके परिजनों को भी मरीज की चिंता होती है कि आखिर उनका हाल कैसा होगा. ऐसे में कुछ वॉलिंटियर्स ने इस सेवा की शुरुआत की है. ये सेवा हमीदिया अस्पताल के डी ब्लॉक में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए है. मरीजों के परिजन इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने अस्पताल में भर्ती अपने परिवार के सदस्य से वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं.

ग्वालियर में ऑक्सीजन की कमी से फिर मौतें, विधायक का दावा 10 मरे, प्रशासन का इनकार

सिर्फ डी ब्लॉक में भर्ती मरीजों के लिए

हेल्पलाइन में काम कर रही कोरोना वालेंटियर रचना ढींगरा ने बताया कि हेल्पालाइन का नंबर 9329111487 है. ये हेल्पलाइन सिर्फ डी ब्लॉक में भर्ती मरीजों के परिजनों के लिए है. इस हेल्पलाइन पर सुबह 8 से रात 8 बजे तक कॉल करके मरीज के परिजन अपने परिवार के सदस्य से बात कर सकते हैं. इस नंबर पर काल करके मरीज की जानकारी देने पर तुरंत ही उनके परिजनों से बात कराई जाती है. इस हेल्पलाइन के जरिए कोशिश की जाती है कि हर मरीज की कम से कम एक बार उनके परिजनों से वीडियो काल पर बात कराई जा सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details