मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Vibha Patel Exclusive Interview: महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष बनूं या न बनूं पर कार्यकर्ता के तौर पर हमेशा काम करूंगी

By

Published : Jul 17, 2021, 10:52 PM IST

मध्य प्रदेश में महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद को लेकर खींचतान बनी हुई है. इस बीच दिग्विजय सिंह खेमे से विभा पटेल भी मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं. मप्र महिला कांग्रेस की संभावित दावेदार और भोपाल की पूर्व महापौर विभा पटेल (Vibha Patel Exclusive Interview) ने ईटीवी भारत से बातचीत की.

Vibha Patel Exclusive Interview
विभा पटेल इंटरव्यू

भोपाल। मप्र में महिला कांग्रेस अध्यक्ष मांडवी चौहान के निधन के बाद खाली पद के लिए प्रदेश में दावेदारी को लेकर खींचतान शुरू हो गई है. अब तक आधा दर्जन से ज्यादा दावेदार अपने दावेदारी जता चुकी हैं. इस खाली पद को हासिल करने के लिए महिला कांग्रेस की पदाधिकारियों के बीच जोर आजमाइश का दौर चल रहा है. इस बीच प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ द्वारा नूरी खान का समर्थन किए जाने के बाद दिग्विजय सिंह खेमे से विभा पटेल (Vibha Patel Exclusive Interview) भी मजबूत दावेदार मानी जा रही हैं.

विभा पटेल इंटरव्यू

जानकारी के मुताबिक इस पद के लिए युवा कांग्रेस की अध्यक्ष रहीं रश्मि पवार, कांग्रेस प्रवक्ता नूरी खान, कविता पांडे, अंजू जयसवाल और अंजू सिंह बघेल भी दावेदारी कर रही है. इस मामले को लेकर मप्र महिला कांग्रेस की संभावित दावेदार और भोपाल की पूर्व महापौर विभा पटेल ने ईटीवी भारत से बातचीत की.

सवाल-जवाब में समझें...

सवाल:-आप प्रदेश महिला कांग्रेस अध्यक्ष पद की संभावित दावेदार हैं, इसको लेकर क्या चर्चाएं हैं और आपकी दावेदारी कितनी मजबूत है ?

जबाव:-कांग्रेस पार्टी में बहुत सक्षम कार्यकर्ता होते हैं. मैं भी कांग्रेस पार्टी की एक कार्यकर्ता हूं. मैंने भोपाल महापौर के रूप में काम करना शुरू किया था, तब से लेकर अब तक लगातार सक्रिय रही हूं. कोई निर्णय पार्टी अध्यक्ष और हाईकमान का होता है, कि वो किसके लिए निर्णय करते हैं. हर कार्यकर्ता सक्षम होता है और हर व्यक्ति चाहता है कि उसे आगे बढ़ने का मौका मिले, लेकिन इसमें दावेदारी जैसी कोई बात नहीं है.

सवाल:-इस पद के लिए बहुत लोगों की दावेदारी चल रही है, आपका क्या कहना है ?

जबाव:-बहुत लोग अपने आपको सक्षम समझते हैं, और होते भी हैं काबिलियत में. हर व्यक्ति दावेदारी करता है.

सवाल:-महिला कांग्रेस किन मुद्दों को उठा रही है, प्रदेश में महिला अत्याचार को लेकर आपके क्या विचार हैं ?

जवाब:- मप्र में आज महिलाओं के लिए स्थितियां बदतर हो चुकी हैं. महिला अत्याचारों में मप्र अव्वल है. महंगाई और बेरोजगारी राष्ट्रव्यापी मुद्दे हैं. इनका सबसे ज्यादा असर महिलाओं पर देखने को मिल रहा है. प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री कितने ही दावे क्यों न करें. महंगाई इस समय चरम पर है. इसका सबसे ज्यादा असर महिलाओं पर पड़ता है. महिलाएं तीन तरफ से मार झेल रही हैं- बेरोजगारी, महंगाई और महिला अत्याचार, जो कि सबसे ऊपर है. विपक्ष में रहने के कारण हमारी जिम्मेदारी है कि भाजपा सरकार इन मुद्दों पर असफल है, तो ये कमी किसकी है. महिलाएं इससे परेशान रहेंगी तो हम आवाज उठाते रहेंगे.

सवाल:-महिला कांग्रेस महिलाओं के मुद्दों पर क्या करने जा रही है ?

जवाब:- महिला कांग्रेस लगातार प्रदेश भर में प्रदर्शन कर रही है. मैं महिला कांग्रेस समन्वयक के तौर पर देख रही हूं कि किस जिले में क्या काम हो रहे हैं. हर जिले में महिला इकाई अच्छा काम कर रही है. हम चाहते हैं कि आम महिला भी कांग्रेस के साथ जुड़े और अपनी आवाज को अपने स्वयं के स्तर पर भी बुलंद करें. महिला सक्षम बने, महिला समर्थ बने और महिला सशक्त बने.

MP महिला कांग्रेस अध्यक्ष का दावेदार कौन? कमलनाथ ने बढ़ाया नूरी खान का नाम, विभा पटेल दिग्गी की पसंद

सवाल:-महिला कांग्रेस अध्यक्ष के तौर पर यदि आपको चुना जाता है तो आपकी क्या योजना है ?

जवाब:-ये तो अभी भविष्य के गर्त में प्रश्न है. महिला कांग्रेस की अध्यक्ष बनूं या न बनूं लेकिन कांग्रेस की कार्यकर्ता हूं और कार्यकर्ता के नाते हमेशा काम करती रहूंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details