मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना इफेक्ट: इंदौर जू और भोपाल वन विहार में विशेष सतर्कता

कोरोना संक्रमण को लेकर वन विहार और कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय अलर्ट हो गया हैं. अब वन्य प्राणियों को महामारी से बचाने के कई इंतजाम किए गए हैं.

Van Vihar and Kamala Nehru zoological museum have been alerted
वन विहार और कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय अलर्ट

By

Published : May 6, 2021, 7:41 PM IST

Updated : May 6, 2021, 8:01 PM IST

भोपाल।हैदराबाद के जू में आठ शेरों में कोरोना के लक्षण मिलने के बाद भोपाल का वन विहार प्रबंधन भी सतर्क हो गया हैं. वन्य प्राणियों को कोरोना न हों, इसके लिए उन्हें उबालकर मांस दिया जा रहा हैं. वहीं ऐहतियात के तौर पर सभी वन्य प्राणियों की जांच की जा चुकी है. अभी तक किसी में लक्षण नहीं दिखे हैं.

वन्य प्राणियों को कोरोना से बचाने के किए गए इंतजाम
वन विभाग के असिस्टेंट डायरेक्टर अशोक जैन ने बताया कि वन विहार में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए तमाम इंतजाम किए गए हैं. मेन गेट पर ही फुट पाथ बनाया गया है, जिसमें पोटेशियम का पानी भरा रहता हैं, ताकि गाड़ियों के पहियों से संक्रमण अंदर न आए.

वन विहार अलर्ट

वन विहार में मांसाहार वन्य प्राणियों का भोजन बाहर से आता हैं. इसलिए मांस को लाने के बाद उसे उबाला जाता हैं. ठंडा करने के बाद ही वन्य प्राणियों को दिया जाता हैं. वन्य प्राणियों के बाड़े में सिर्फ हाउस कीपर और डाॅक्टर को ही अंदर जाने की इजाजत दी गई हैं. यहां तक की वन विभाग के अधिकारी भी बाड़े में नहीं जा सकते हैं. वन्य प्राणियों के बाड़े को दिन में दो बार साफ किया जा रहा हैं. साफ-सफाई के दौरान हाउस कीपर को एप्रिन, हैंड ग्लब्स, हैड कैप पहनना अनिवार्य किया गया हैं.

विटामिन्स और कैल्शियम डाइट में शामिल
उधर वन विहार के वन्य प्राणी चिकित्सक डाॅ. अतुल गुप्ता ने बताया कि वन्य प्राणियों को डेली रूटीन के हिसाब से उनके खाने में विटामिन्स और कैल्शियम दिया जा रहा हैं. हालांकि कोरोना को देखते हुए डाइट में कोई बदलाव नहीं किया गया हैं. वहीं वन विहार में सभी जानवरों की जांच भी की जा चुकी हैं. अभी तक किसी में भी कोई बीमारी के लक्षण नहीं दिखाई दिए हैं.

इंदौर में भी बरती जा रही सावधानी

कोरोना महामारी का खतरा अब इंसानों के साथ-साथ जानवरों में भी नजर आ रहा हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में अब लगातार ऐतिहातन बरती जा रही हैं. कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में शेरों के बाड़े में आइसोलेशन क्षेत्र बनाया जा रहा हैं.

वन विहार राष्ट्रीय उद्यान को मिली नई सौगात, अंतरराष्ट्रीय जू की तर्ज पर बढ़ेंगी सुविधाएं


सेंट्रल जू अथॉरिटी के निर्देशों पर किए गए विशेष इंतजाम
कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार, सेंट्रल जू अथॉरिटी द्वारा जारी किए गए निर्देशों का विशेष तौर पर पालन किया जा रहा हैं. वर्तमान में सभी जानवरों को इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड दिए जा रहे हैं. वहीं शेरों का विशेष ध्यान रखा जा रहा हैं.

कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय अलर्ट
इंदौर में है शेरों का बड़ा कुनबाकमला नेहरू प्राणी संग्रहालय में कुल 12 शेर हैं, जिनमें छह मेल और छह मादा शामिल हैं. चिड़ियाघर प्रबंधन ने इनके एंक्लोजर के पास केमिकल का छिड़काव शुरू कर दिया हैं. साथ ही एंटीवायरस पॉउडर भी पूरे एंक्लोजर के आसपास बिछाया गया हैं, ताकि जानवरों तक किसी भी तरह का संक्रमण न पहुंचे. शेरों के पिंजरे के आसपास लगातार दवाईयों का छिड़काव कराया जा रहा हैं. वहीं इन जानवरों के खाने-पीने को लेकर भी काफी सतर्कता बरती जा रही हैं. इम्युनिटी बढ़ाने वाला खाना ही शेरों को दिया जा रहा हैं.कमला नेहरू प्राणी संग्रहालय के प्रभारी डॉ. उत्तम यादव के अनुसार, वर्तमान में किसी भी जानवरों में संक्रमण की स्थिति नजर नहीं आ रही हैं. हालांकि सभी जानवरों पर प्रबंधन के कर्मचारियों द्वारा लगातार निगरानी रखी जा रही हैं. अगर किसी भी जानवर में लक्षण पाए जाते हैं, तो उसे तत्काल अन्य जानवरों से अलग रखा जाएगा.
Last Updated : May 6, 2021, 8:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details