मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना से जंग में कोविड सेंटर बने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

By

Published : Apr 19, 2021, 10:44 PM IST

एमपी को भोपाल में कोरोना से जंग की कड़ी में सरकार ने शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोविड टेस्टिंग और वैक्सीनेशन सेंटर में बदल दिया है. कोरोना पर नियंत्रण की कड़ी में यह अच्छी पहल है लेकिन इससे सामान्य ओपीडी पूर्ण रूप से प्रभावित हो गई हैं.

fight against corona
कोरोना से जंग

भोपाल।बड़े अस्पतालों में मरीजों की बढ़ती भीड़ को कम करने के लिए प्रदेश में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाए गए थे लेकिन कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद अब ये केंद्र कोविड टेस्ट और वैक्सीनेशन सेंटर में बदल गए हैं. इन केंद्रों में सामान्य बीमारियों का इलाज फिलहाल बंद हो गया है. यहां से सीरियस मरीजों को जिला अस्पताल सहित अन्य बड़े अस्पतालों में रेफर किया जाता है.

सामान्य ओपीडी पूर्ण रूप से हुई प्रभावित.

50 हजार की आबादी पर खोले गए स्वास्थ्य केंद्र
मरीजों को उनके घर के नजदीक स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने को लेकर शहरी स्वास्थ्य केंद्र शहरी बस्तियों के पास खोले गए हैं. स्वास्थ्य केंद्र प्रति 50 हजार की आबादी पर खोले गए हैं. इनकी ओपीडी का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक है. यहां एक चिकित्सा अधिकारी, दो स्टाफ नर्स और अन्य सहयोगी कर्मचारियों को संविदा आधार पर पदस्थ किया गया है. जानकारी के मुताबिक राजधानी भोपाल में अभी आठ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र संचालित हो रहे हैं.

सौ से अधिक मरीजों की रोज हो रही जांच
राजधानी के गोविंदपुरा स्थित शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी आनंद किरार ने बताया कि इस केंद्र में कोविड से पहले सामान्य ओपीडी चलती थीं. अब यहां पर कोविड टीकाकरण के टेस्ट हो रहे हैं. अभी सौ से अधिक मरीजों की जांच प्रतिदिन की जा रही है.

केंद्र में सभी सुविधाएं उपलब्ध
इलाज कराने आ रहे मरीजों का कहना है कि शहरी स्वास्थ्य केंद्र में जरूरी सभी सुविधाएं मौजूद हैं. सामान्य तौर पर होने वाली सभी बीमारियों का इलाज और जांच समय पर की जाती है. मरीजों ने बताया कि अभी हम इस केंद्र में कोरोना की जांच कराने आए हैं. जनता जागरूक हो गई है, सभी सहयोग करते हैं. फिलहाल कोविड की जांच इस सेंटर में की जा रही है.

शहरी स्वास्थ्य केंद्र में ये सेवाएं
आपातकालीन सेवाएं, बाह्य रोगी सेवाएं, मातृ स्वास्थ्य, नवजात एवं शिशु स्वास्थ्य, परिवार कल्याण सेवाएं, बाल एवं किशोर स्वास्थ्य, नेत्र एवं कान, नाक, गला, ओरल हैल्थ (स्क्रीनिंग परामर्श), मानसिक रोग (स्क्रीनिंग), वृद्धजन, रैफरल सेवाएं, मुफ्त जांच सेवाएं और पैथोलाजी जांच सेवाएं हैं.

भोपाल शहर में स्वास्थ्य संस्थाएं

  • शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र - 8
  • सिविल डिस्पेंसरी - 22
  • संजीवनी क्लीनिक -13

मैनपावर की है कमी
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में मैनपावर की कमी साफ तौर पर दिखाई देती है. मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते केंद्र के बाहर लंबी लाइन देखी जा सकती है. कोरोना के इलाज के लिए यहां पर बड़ी संख्या में मरीज पहुंच रहे हैं. हालात ये हैं कि केंद्र के बाहर वैन में बैठकर कोविड टेस्ट किए जा रहे हैं. लोग खुले में बाहर सड़क तक लाइन लगाए हैं.

टेलीमेडीसन सेवाएं अभी नहीं
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के चयनित 550 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर विशेषज्ञ सेवाओं के लिए टेलीमेडिसिन सेवाओं की शुरुआत भोपाल के मिंटो हाल में 27 मार्च 2021 को की थी. लेकिन अभी शहरी स्वास्थ्य केंद्रो में टेलीमेडिसिन सेवाएं शुरू नहीं हो सकी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details