मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Urban Body Election MP 2022: उम्मीदवारों की अग्निपरीक्षा आज, 11 नगर निगम सहित 133 निकायों में सुबह 7 बजे से वोटिंग

By

Published : Jul 5, 2022, 1:19 PM IST

Updated : Jul 6, 2022, 6:21 AM IST

नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए आज बुधवार को मतदान हो रहा है. महापौर प्रत्याशी के रूप में नए प्रत्याशियों पर लगाए गए दांव की अग्निपरीक्षा होगी. प्रदेश के 11 नगर निगम सहित 133 नगरीय निकायों में वोट डाले जाएंगे. नगरीय निकायों में ईवीएम से वोट डाले जाएंगे. इसके लिए 18 हजार 689 ईवीएम मशीनें लगाई गई हैं.

voting in 133 bodies including 11 municipal corporations
11 नगर निगम सहित 133 निकायों में सुबह 7 बजे से वोटिंग

भोपाल। नगरीय निकाय के पहले चरण में 49 जिलों के 133 नगरीय निकायों में सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले जाएंगे. मतगणना 17 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी. पहले चरण के मतदान के लिए कुल 13 हजार 148 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं. राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने बताया कि पहले चरण में 11 नगर पालिका निगम, 36 नगर पालिका परिषद और 86 नगर परिषद मे मदान होगा. मतदान ईवीएम से होगा. ईवीएम में महापौर के लिए सफेद, नगर निगम पार्षद के लिए गुलाबी, नगर पालिका पार्षद के लिए गुलाबी और नगर परिषद पार्षद के लिए नीला रंग का मतपत्र लगाया जाएगा.

20 पहचान पत्रों में से एक जरूरी :मतदाता को आयोग द्वारा निर्धारित 20 पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र मतदान के लिए साथ में लाना होगा.नगर पालिका निगम महापौर और पार्षद के निर्वाचन के लिए नोट सहित 15 या उससे कम उम्मीदवार होने पर एक कंट्रोल यूनिट और 2 बैलेट यूनिट का उपयोग किया जाएगा. पहले चरण में भोपाल नगर निगम के अलावा, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, खंडवा, बुरहानपुर, छिंदवाडा, उज्जैन, सागर, सिंगरौली और सतना में मतदान होगा. नगरीय निकायों में जीत दर्ज करने को लेकर उम्मीदवारों ने खूब पसीना बहाया है. बीजेपी ने इस बार महापौर पद पर ज्यादातर नए उम्मीदवारों को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं कांग्रेस ने भी 15 नए चेहरों को मैदान में उतारा है.

11 नगर निगम सहित 133 निकायों में सुबह 7 बजे से वोटिंग

Urban Body Election 2022: भाजपा की जनसंपर्क रैली में लगे कांग्रेस जिंदाबाद के नारे, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो

दोनों ही पार्टियों ने नए उम्मीदवारों पर दांव लगाया है :उधर, राज्य निर्वाचन आयोग से निर्देश दिए हैं कि मतदान के दिन उम्मीदवार सिर्फ 2 वाहन का ही उपयोग कर सकेंगे. इसमें एक में उम्मीदवार और दूसरे में उनके निर्वाचन अधिकर्ता और अन्य अभिकर्ता के लिए उपयोग किया जाएगा. चुनाव मैदान में कई उम्मीदवार पहली बार राजनीतिक किस्मत आजमाने मैदान में उतारे हैं. बीजेपी और कांग्रेस ने महापौर पद भी अधिकांश नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. दोनों ही पार्टियों ने नए उम्मीदवारों पर दांव लगाया है. यही वजह है कि दोनों मुख्य पार्टियों ने अपने उम्मीदवार को जिताने के लिए पसीना भी खूब बहाया. अब मतदाता ऐसे तमाम उम्मीदवारों की किस्मत अपने वोट से लिखेंगे.

Last Updated : Jul 6, 2022, 6:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details