मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

TT Nagar Stadium में खिलाड़ी लाइव देख सकेंगे Tokyo Olympic 2021, लगायीं दो बड़ी स्क्रीनें

भोपाल में ओलंपिक खेलों (Tokyo Olympic 2021) को लेकर खेल विभाग ने टीटी नगर स्टेडियम में बड़ी-बड़ी स्क्रीनें लगवायी हैं. खेल विभाग संचालक का कहना है कि इससे स्टेडियम में प्रैक्टिस कर रहे खिलाड़ियों को सीखने को मिलेगा. इसके साथ ही खिलाड़ियों के सम्मान में वर्चुअल सम्मान समारोह आयोजित करने का भी ऐलान किया है. ईटीवी भारत संवाददाता ने की खास बातचीत.

By

Published : Jul 8, 2021, 6:06 PM IST

Updated : Jul 8, 2021, 8:55 PM IST

TT Nagar Stadium
टीटी नगर स्टेडियम

भोपाल। मध्यप्रदेश में खेलों को बढ़ावा देने के लिए खेल विभाग ने एक और अनोखी पहल की है. 23 जुलाई से टोक्यो में ओलंपिक (Tokyo Olympic 2021) का शुभारंभ होना है. इसके लिए खेल विभाग ने टीटी नगर स्टेडियम परिसर में बड़ी स्क्रीन के साथ ही खिलाड़ियों के प्रैक्टिस हॉल में छोटी-छोटी स्क्रीन लगवाई हैं. खेल संचालक पवन जैन का मानना है कि इससे खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा. वहीं ओलंपिक से पहले खेल विभाग ओलंपिक में जाने वाले खिलाड़ियों के लिए वर्चुअल सम्मान समारोह आयोजित किया जाएगा.

खेल विभाग संचालक पवन जैन से ईटीवी भारत संवाददाता ने की खास बातचीत.

23 जुलाई से आयोजित होंगे ओलंपिक गेम
23 जुलाई से टोक्यो में ओलंपिक (Tokyo Olympic 2021) होने जा रहे हैं. कोरोना के चलते इस बार ओलंपिक खेल एक साल देरी से हो रहे हैं. ऐसे में ओलंपिक में मध्यप्रदेश के भी कई खिलाड़ी प्रतिनिधित्व करेंगे, जिनसे खेल विभाग के संचालक पवन जैन को काफी उम्मीदें हैं.

स्टेडियम परिसर में लगवाईं दो बड़ी स्क्रीनें
ओलंपिक के दौरान प्रदेश के अन्य खिलाड़ियों को इन खेलों के माध्यम से बेहतर से बेहतर टेक्निक्स की जानकारी हो इसके लिए खेल विभाग एक अनोखी पहल करने जा रहा है. खेल विभाग ने स्टेडियम परिसर में 18×22 फीट की दो बड़ी-बड़ी स्क्रीन लगवाई हैं. साथ ही प्रैक्टिस करने वाले हाल में चार छोटी-छोटी एलईडी स्क्रीन भी लगाई गई हैं. खेल संचालक का तर्क है कि इन स्क्रीन के माध्यम से यहां पर ओलंपिक का लाइव प्रसारण किया जाएगा.

खिलाड़ियों के लिए आयोजित किया जाएगा वर्चुअल सम्मान समारोह
पवन जैन ने बताया कि आने वाले समय में मध्यप्रदेश से ओलंपिक में जाने वाले कई खिलाड़ियों के लिए जल्द ही एक वर्चुअल सम्मान समारोह का आयोजन भी किया जा रहा है, जिसमें खिलाड़ियों को सम्मानित किया जाएगा. विभाग का कहना है कि ऐसे सम्मान समारोह से खिलाड़ियों के अंदर आत्मविश्वास जागता है.

खिलाड़ी के माता-पिता को भी किया जाएगा सम्मानित
खेल संचालक ने बताया कि इस सम्मान समारोह में खिलाड़ी ही नहीं, उनके माता-पिता को भी वर्चुअल माध्यम से सम्मानित किया जाएगा. हर जिले के एसपी कलेक्टर वहां जाकर उन खिलाड़ियों के माता-पिता और खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे.

Tokyo Olympic 2021: विवेक के हॉकी टीम में चयन के बाद परिवार को Gold Medal की उम्मीद, 24 जुलाई को होगा पहला मैच

खेल संचालक पवन जैन के अनुसार ओलंपिक में ज्यादा से ज्यादा लोग और खिलाड़ी इसे देखें, इसके लिए विभाग कई प्रमोशन कार्यक्रम भी करेगा. विभाग का उद्देश है कि खेलों के प्रति ज्यादा से ज्यादा लोगों का रुझान बढ़े. कोरोना के बाद खेलों पर विराम लग गया था. ऐसे में प्रोटोकॉल के तहत ही मध्यप्रदेश में खेलों की गतिविधियां पुनः प्रारंभ की गई हैं.

ओलंपिक में इन खिलाड़ियों का हुआ चयन
मध्य प्रदेश से ट्रेनिंग लेकर जिन खिलाड़ियों का चयन ओलंपिक के लिए हुआ है, उनमें शूटिंग में ऐश्वर्य प्रताप सिंह तोमर, पुरुष हॉकी टीम में नीलाकांता शर्मा और विवेक प्रसाद, महिला हॉकी टीम में सुशीला चानू, मोनिका और वंदना कटारिया का नाम शामिल है. जबकि चिंकी यादव, सुनिधि चौहान को शूटिंग और रीना व रजनी को हॉकी में रिजर्व खिलाड़ी के रूप में रखा गया है.

Last Updated : Jul 8, 2021, 8:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details