मध्य प्रदेश

madhya pradesh

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से निगम भी परेशान, CNG से चलने वाली गाड़ियों का होगा उपयोग

By

Published : Jul 7, 2021, 4:52 AM IST

Updated : Jul 7, 2021, 7:57 AM IST

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए भोपाल नगर निगम ने सीएनजी (CNG) अपनाने का फैसला लिया है. निगम ने डोर टू डोर कचरा उठाने के लिए 25 सीएनजी चालित वाहन खरीदे है. इसी के साथ राजधानी भोपाल में सीएनजी पंप के लिए भोपाल नगर निगम ने पांच जगह चिन्हित की हैं, ऐसे में आमजन को भी सहज रूप से सीएनजी गैस उपलब्ध हो जाएगी.

Bhopal Municipal Corporation will use CNG-run vehicles
भोपाल नगर निगम सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों का करेगा उपयोग

भोपाल।पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर आम जनता ही नहीं नगर निगम भोपाल भी परेशान है. इस परेशानी के चलते भोपाल नगर निगम ने अभी डोर टू डोर कचरा उठाने के लिए 25 सीएनजी चालित वाहन खरीदे थे, जिनका उपयोग भोपाल नगर निगम कर रहा है. भविष्य में भी नगर निगम अपने उपयोग में आने वाले वाहन सीएनजी वाहन ही खरीदने का प्लान बना रहा है. राजधानी भोपाल में सीएनजी पंप के लिए भोपाल नगर निगम ने पांच जगह चिन्हित की हैं, ऐसे में आमजन को भी सहज रूप से सीएनजी गैस उपलब्ध हो जाएगी.

भोपाल नगर निगम सीएनजी से चलने वाली गाड़ियों का करेगा उपयोग
  • 5 सीएनजी फिलिंग स्टेशन लाइसेंस प्रक्रिया में लगा निगम

राजधानी भोपाल में अभी लगभग 16 स्टेशनों पर सीएनजी गैस उपलब्ध है. लेकिन इनमें से अधिकतर पंप शहर की सीमा पर स्थित है. ऐसे में भोपाल नगर निगम ने 5 स्थान चिन्हित किए हैं, जहां पर थिंक गैस के साथ मिलकर सीएनजी फिलिंग स्टेशन का निर्माण किया जाएगा. इससे भोपाल वासियों को शहर के अंदर भी सीएनजी की सहज उपलब्धता हो जाएगी. लोगों को अपने वाहनों में सीएनजी गैस भरवाने के लिए शहर के बाहर नहीं जाना पड़ेगा.

  • भोपाल नगर निगम को होगा 10 प्रतिशत का लाभ

सीएनजी फिलिंग स्टेशन के लिए जगह नगर निगम उपलब्ध कराएगा. नगर निगम भी सीएनजी वाहनों का उपयोग कर रहा है. ऐसे में निगम को अपने वाहनों में सीएनजी गैस डलवाने पर 7% की छूट मिलेगी. जो निजी वाहन इन फिलिंग स्टेशनों से सीएनजी खरीदेंगे उसमें नगर निगम को 3% कमीशन प्राप्त होगा. भोपाल के मध्य में नगर निगम के माता मंदिर स्थित डीजल टैंक, बैरागढ़ बस डिपो, होशंगाबाद रोड पर सावरकर सेतु, रायसेन रोड पर गोविंदपुरा औद्योगिक क्षेत्र और पुराने भोपाल के आरिफ नगर में यह पंप लगेंगे.

पेट्रोल की कीमतों से परेशान युवक ने बनाई Electronic Cycle, एक चार्जिंग से चलती है 35 किलोमीटर

  • पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए 300 सीएनजी बसों के लिए 8 जुलाई को लगेगी मोहर

राजधानी भोपाल में सीएनजी बसों को चालू करने के संबंध में टेंडर प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. इसकी अंतिम मंजूरी के लिए स्टेट लेवल टेक्निकल कमेटी के पास प्रस्ताव गया है. 8 जुलाई को इस संबंध में मीटिंग होनी है. स्टेट लेवल टेक्निकल कमिटी की स्वीकृति के बाद राजधानी की जनता के लिए 300 सीएनजी बसें लेने की प्रक्रिया का रास्ता साफ हो जाएगा. इन बसों के आ जाने से और भोपाल में इनके चलने से भोपाल के पर्यावरण पर एक काफी अनुकूल प्रभाव पड़ेगा.

  • 1 साल में बायो सीएनजी की भी उपलब्धता होगीसुनिश्चित

भोपाल नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी ने बताया कि भोपाल के साथ ही आदमपुर छावनी में जहां अभी एक बायो सीएनजी प्लांट लगाने के लिए कंपनी अनुबंध हो गया है. इसके निर्माण का कार्य भी शुरू हो गया है. लगभग 1 वर्ष के अंदर इसका निर्माण पूरा कर लिया जाएगा. भोपाल के ग्रीन वेस्ट से इस संयंत्र में लगभग 6 हजार किलो से लेकर 8 हजार किलो तक बायो सीएनजी का उत्पादन होने लगेगा.

पर्यावरण बचाना है: CNG संवारेगा भविष्य! मंहगाई से दिलाएगा राहत

  • नगर निगम को बाजार मूल्य से कम में मिलेगी सीएनजी

नगर निगम कमिश्नर ने बताया कि जिस कंपनी के साथ अनुबंध हुआ है, उस अनुबंध के अनुसार 50% बायो सीएनजी वह कंपनी भोपाल नगर निगम को बाजार मूल्य से 5 रुपए कम पर उपलब्ध कराएगी. जिसका प्रयोग नगर निगम के सीएनजी वाहनों में किया जाएगा. पेट्रोल और डीजल की कीमतों को देखते हुए नगर निगम अब आने वाले समय में सीएनजी वाहनों को ही अपने बेड़े में शामिल करेगा.

Last Updated : Jul 7, 2021, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details