मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP TOP 10 @ 9AM : एक क्लिक पर जानें अब तक की बड़ी खबरें

By

Published : Jun 19, 2020, 8:58 AM IST

एक क्लिक पर जानें एमपी की अब तक की बड़ी खबरें, सिर्फ ईटीवी भारत पर.

Design photo
डिजाइन फोटो

राज्यसभा चुनाव: 3 सीटों के लिए आज सुबह 9 बजे से होगी वोटिंग, भाजपा-कांग्रेस से दो-दो प्रत्याशी मैदान में

आज मध्यप्रदेश में राज्यसभा चुनाव की वोटिंग होनी है, वैसे तो राज्यसभा चुनाव को लेकर देश के कई राज्यों में हलचल मची है, लेकिन सूबे की कहानी सबसे जुदा है. आज यहां तीन सीटों पर होने वाले चुनाव में संख्या बल के आधार पर बीजेपी के खाते में दो और कांग्रेस को एक सीट मिलती नजर आ रही है. वोटिंग के दौरान विधायकों को अपनी निष्ठा प्रमाणित करने की चुनौती है.

राज्यसभा की वोटिंग से पहले गणेश मंदिर पहुंचे दिग्विजय सिंह, कहा- यह मेरी आस्था का विषय

राज्यसभा चुनाव की वोटिंग से पहले पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह सीहोर के प्राचीन गणेश मंदिर में दर्शन करने पहुंचे. इस दौरान उन्होंने कहा कि मंदिर आस्था का विषय होता है. इसे राजनीति से नहीं जोड़ा जाना चाहिए. कांग्रेस ने दिग्विजय सिंह को राज्यसभा प्रत्याशी बनाया है जिसके लिए आज वोटिंग होनी है.

कमलनाथ ने बिना नाम लिए सिंधिया पर साधा निशाना, 'कांग्रेस छोड़ने वाले राजा-महाराजाओं का हश्र सबने देखा है'

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष कमलनाथ ने कांग्रेस छोड़कर भाजपा में गए पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया का नाम लिए बिना उन पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने कहा जिन राजा-महाराजाओं ने कांग्रेस को धोखा देकर नई पार्टी बनाई, उनका हश्र सबके सामने है. राज्यसभा चुनाव से पहले विधायकों की गुरुवार को हुई बैठक में कमलनाथ और कांग्रेस नेताओं ने महारानी लक्ष्मी बाई को याद किया. इस बैठक में प्रदेश प्रभारी मुकुल वासनिक भी मौजूद रहे.

नेशनल रीडिंग-डे: सात दिन मनाया जाएगा रीडिंग डे सप्ताह, छात्रों को रोज पढ़ने की दिलाई जाएगी शपथ

देश और प्रदेश में जारी कोरोना संकट के बीच छात्रों को पढ़ने के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से नेशनल रीडिंग-डे (राष्ट्रीय पठन दिवस) 19 जून 2020 को पूरे देश में मनाया जाएगा. मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इस अवसर पर छात्रों के लिए रोचक कार्यक्रम तैयार किए गए हैं. 'रेडियो स्कूल' कार्यक्रम के तहत प्रमुख सचिव छात्रों को संबोधित करेंगे. इस दौरान अधिकारी छात्रों को पढ़ने की आदत विकसित करने और नियमित पढ़ने से जीवन में होने वाले सकारात्मक प्रभावों के बारे में संदेश देंगी.

नाले में डूबने से तीन बच्चों की मौत, परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

जिले में मानसून की दस्तक देते ही भारी बारिश से नदी नाले उफान पर हैं, वहीं चितरंगी थाना क्षेत्र अन्तर्गत ग्राम सूदा के खैराही टोला में नहाने गए तीन बच्चों की पानी में डूबने से मौत होने का मामला सामने आया है. जिससे गांव में मातम का माहौल है. बच्चों की डूबने की खबर लगते ही चितरंगी पुलिस घटना स्थल पर पहुंची, शव का पोस्टमार्टम करा कर परिजनों को सौंप दिया गया है.

जलमग्न हुआ शहर का मिसरोद थाना, मजबूरी में पुलिसकर्मी जलभराव में रहकर कर रहे काम

राजधानी में मानसून की शुरुआत होते ही प्रशासन की लापरवाही सामने आने लगी हैं. शहर में पिछले 2 दिनों से जारी बारिश के चलते जहां एक तरफ सड़कें पानी से तरबतर नजर आ रही हैं, तो वहीं लगातार हो रही बारिश के चलते पुलिस थाना में पानी भर गया है. थाने में पानी भरने से पुलिसकर्मियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा.

खुशखबरी: MP में कोरोना रिकवरी रेट 78 फीसदी, डबलिंग रेट 43.2 दिन

मध्यप्रदेश के 6 जिले कोरोना संक्रमण से पूरी तरह मुक्त हो गए हैं, जबकि 24 जिलों में 10 से कम एक्टिव मरीज हैं. कोरोना मुक्त जिलों में मंडला, सिंगरौली, सीधी, अलीराजपुर, उमरिया और सीहोर शामिल हैं. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थितियों और व्यवस्थाओं की समीक्षा की. इस दौरान प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि पिछले कुछ समय से राज्य में कोरोना के एक्टिव मरीजों की संख्या में तेजी से कमी आई है.

राज्यसभा चुनाव: कमलनाथ सरकार में मंत्री रहे इस विधायक ने किया BJP को वोट देने का ऐलान

बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी और दो निर्दलीय विधायकों के बाद एक और विधायक प्रदीप जायसवाल भी बीजेपी के खेमे में पहुंच गए हैं, उन्होंने कहा कि, राज्यसभा चुनाव में उनका वोट बीजेपी को जाएगा. हालांकि वो बीजेपी के भोज में शामिल नहीं हो सके थे, इसलिए आज बैठक में आए हैं.

पूर्व सीएम कमलनाथ ने लिखा शिवराज सिंह को पत्र, बिजली कर्मचारियों के लिए की ये मांग

मध्य प्रदेश की विद्युत वितरण कंपनियों में कार्यरत आउटसोर्स कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. भोपाल और ग्वालियर दफ्तर ने आउटसोर्स कर्मचारियों की उपस्थिति थंब इंप्रेशन द्वारा हाजिरी दिए जाने का आदेश जारी दिया गया है. वर्तमान में कोरोना संक्रमण लगातार बढ़ रहा है और ऐसे में थंब इंप्रेशन से हाजिरी अनिवार्य करना आउट सोर्स कर्मचारियों को संकट में डालने की स्थिति है. आउटसोर्स कर्मचारी संगठन के नेताओं ने पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ से मुलाकात कर इस मामले में हस्तक्षेप करने की मांग की थी. इस सिलसिले में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पत्र लिखा है. उन्होंने पत्र लिखकर कहा है कि बायोमैट्रिक सिस्टम द्वारा दर्ज की जा रही हाजिरी को तुरंत स्थगित किया जाए. अगर एक भी कर्मचारी कोरोना संक्रमित हो गया, तो सभी कर्मचारियों के कोरोना संक्रमित होने का खतरा हो सकता है.

शहीद दीपक सिंह के परिजनों को सीएम ने किया एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि देने का ऐलान

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रीवा के लाल अमर शहीद दीपक सिंह गहरवार को श्रद्धांजलि देते हुए परिवार को एक करोड़ रुपए की सम्मान निधि देने का ऐलान किया है. सीएम ने अपने ट्वीट में लिखा है कि, 'हम सभी मध्यप्रदेश वासियों को स्व. दीपक सिंह गहरवार पर गर्व है, शहीद दीपक सिंह का परिवार अब हमारा परिवार है. इसलिए सम्मान स्वरूप उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की सम्मान निधि दी जाएगी'. इसके साथ ही शहीद के परिवार को एक पक्का मकान और परिवार के एक सदस्य को शासकीय नौकरी दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details