मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP TOP 10 @11 AM: एक क्लिक पर जानें अब तक की बड़ी खबरें

By

Published : Jun 13, 2020, 10:58 AM IST

एक क्लिक में जानें एमपी की अभी तक की 10 बड़ी खबरों के बारे में, सिर्फ ईटीवी भारत पर.

Design photo
डिजाइन फोटो

स्व-सहायता समूह एक ऐसी समिति है, जो जरूरतमंदों को आर्थिक गतिविधियों के माध्यम से आजीविका चलाने में मदद करती है. कोरोना वायरस जैसी वैश्विक महामारी में भी इन्होंने अपनी अहम भूमिका प्रदान की है, जो लगातार जारी है. इसी कड़ी में कोरोना वायरस को ध्यान में रखते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मंत्रालय से प्रदेश की महिला स्व-सहायता समूह से चर्चा करेंगे

प्रदेश की सत्ता में वापसी के साथ ही बीजेपी को लगातार कई तरह की चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है. क्योंकि प्रदेश में 23 मार्च को सीएम शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शपथ ली गई थी और 24 मार्च से ही प्रदेश भर को कोरोना वायरस के चलते पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया था. उसके बाद से ही लगातार सरकार को राजस्व की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, यहां तक कि सरकार को व्यवस्थाओं को सुचारू बनाए रखने के लिए अतिरिक्त कर्ज भी लेना पड़ा है. राज्य के राजस्व संग्रहण में संभावित कमी को अब पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार ने पेट्रोल डीजल पर एक रुपए का अतिरिक्त कर लगाने का निर्णय लिया है.

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए एम्स भोपाल के साथ मिलकर इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च राजधानी के हॉटस्पॉट एरिया में एक सर्वे करने जा रहा है. जिसे सीरो सर्वे कहा गया है. आज दिल्ली से टीम यहां पहुंचेगी. सर्वे के लिए लोगों को दो कैटेगरी में बांटकर उनकी रेंडम सैंपलिंग की जाएगी.

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और बीजेपी नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के ऑडियो वायरल होने के बाद अब पूर्व मंत्री और सिंधिया समर्थक इमरती देवी का कथित ऑडियो वायरल हो गया है. जिसमें वो ग्रामीण कार्यकर्ता को धमकी देती नजर आ रही हैं. मध्यप्रदेश में 24 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है, इससे पहले लगातार बीजेपी नेताओं के ऑडियो वायरल हो रहे हैं. कांग्रेस को बैठे बिठाए बीजेपी सरकार पर हमला बोलने का मौका मिल गया है.

राजधानी भोपाल में अनलॉक 1.0 की शुरुआत के साथ ही संक्रमित मरीजों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. शुक्रवार को भोपाल में 1964 संदिग्धों के सैंपल लिए गया था. जिसमें से 1841 रिपोर्ट नेगेटिव आई है. 63 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसके बाद जिले में संक्रमितों की संख्या 2145 हो गई है. वहीं शुक्रवार को 3 मरीजों की मौत हुई है, भोपाल में अब तक कोरोना से 69 मरीजों की मौत हो चुकी है.

मालवा का सोना कहे जाने वाले 'सोयाबीन' की फसल की बुवाई को लेकर मालवा क्षेत्र के किसान परेशान हैं. सोयाबीन का प्रमाणित बीज नहीं मिलने से किसान सहकारी सोसाइटियों और कृषि विभाग से संबंधित बीज केंद्रों के चक्कर लगाने को मजबूर हैं. लेकिन सोयाबीन का बीज उपलब्ध नहीं होने से इस साल सोयाबीन की बुवाई का काम अधर में पड़ गया है. पूरे देश में सोयाबीन की फसल उत्पादन के लिए नंबर वन मध्य प्रदेश में इस साल किसान एक-एक बीज के लिए मोहताज हैं. हालांकि प्राइवेट बीज ऊंचे दामों पर मिल रहे हैं लेकिन उनकी कोई प्रमाणिकता नहीं है, फिर भी कुछ किसान ऐसे बीज खरीद रहे हैं लेकिन लॉकडाउन के दौरान हुए घाटे से कई किसान ऐसे हैं, जो महंगे बीज नहीं खरीद पार रहे हैं, जिसका असर सीधे सोयाबीन की फसल और मध्य प्रदेश के खिताब पर पड़ेगा.

पूर्व मंत्री और मध्यप्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह को दो पत्र लिखकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लास्ट ईयर की परीक्षाओं को लेकर किए गए फैसले पर सरकार से पुर्नविचार की मांग की है. वहीं डाॅ संजय जैन के परिवार के लिए एक करोड़ रूपये की सहायता राशि की मांग की है. मध्यप्रदेश शासन उच्च शिक्षा विभाग द्वारा स्नातक एवं स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित किये जाने के निर्णय पर पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को परीक्षाएं आयोजित कराने पर पुर्नविचार करने के लिए पत्र लिखा है.

केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जन्मदिन पर आयोजित राशन वितरण कार्यक्रम में भारी भीड़ जुट गई. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ शुरू हुए आयोजन में देखते ही देखते राशन के लिए लूट मच गई. इस दौरान लोगों को न तो सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रहा और न ही कोरोना का डर. हजारों लोगों की भीड़ जमा हो गई. काफी मशक्कत के बाद पुलिस की मदद से मामला शांत हुआ.

राजधानी भोपाल में कोरोना वायरस संक्रमण के लगातार मामले बढ़ते ही जा रहे हैं, जिसे लेकर स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन लगातार ही क्वॉरेंटाइन सेंटर और कोविड-19 के लिए व्यवस्थाएं बनाने में जुटा हुआ है. इसी कड़ी में राजधानी भोपाल के हमीदिया अस्पताल मे अब एक और कोविड-19 की नई यूनिट शुरू की गई है.

मध्य प्रदेश और देश की पुलिस को डिजिटल-स्मार्ट बनाने के लिए आईपीएस अधिकारी मैथिली शरण गुप्ता ने क्राइम फ्री भारत मुहिम की शुरूआत की है. इसके लिए एक यूट्यूब चैनल बनाकर देश भर से स्टूडेंट को जोड़ा जा रहा है, इस मुहिम के तहत भविष्य में ऑनलाइन एफआईआर इन्वेस्टिगेशन और विवेचना समेत कोर्ट की प्रोसेस तक एक सिस्टम के जरिए होगी. इतना ही नहीं आम जनता को इससे जोड़ने और उनकी सुविधा के लिए एक इन्वेस्टिगेशन ऐप भी तैयार किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details