मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP TOP 10 @1 PM: एक क्लिक पर जानें MP की अब तक की बड़ी खबरें

एक क्लिक में जानें एमपी की अभी तक की बड़ी खबरों के बारे में, सिर्फ ईटीवी भारत पर...

By

Published : Jun 3, 2020, 12:58 PM IST

Updated : Jun 3, 2020, 1:53 PM IST

Design photo
डिजाइन फोटो

प्रदेश के कई जिले अभी भी कोरोना वायरस के संकट से जूझ रहे हैं तो वहीं हजारों की संख्या में लोगों का इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है. संकट के दौर में भी सूबे का सियासी पारा गरम है. पिछले 20 दिनों से लगातार शिवराज मंत्रिमंडल के विस्तार को लेकर चर्चा का बाजार गर्म है. हालांकि इसे लेकर सीएम भी स्पष्ट कर चुके हैं कि जल्द ही मंत्रिमंडल का विस्तार किया जाएगा. लेकिन माना जा रहा है कि आम सहमति न बनने के कारण मंत्रिमंडल का विस्तार लगातार टल रहा है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान देर रात अचानक 74 बंगला स्थित पूर्व मंत्री विश्वास सारंग के निवास पर पहुंचे. जहां उन्होंने विधायक विश्वास सारंग के पिता और पूर्व सांसद कैलाश सारंग को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं और उनकी दीर्घायु की कामना की.

शराब दुकानों के संचालन को लेकर प्रदेश सरकार और ठेकेदार अब आमने-सामने नजर आ रहे हैं. सरकार जहां अपनी शर्तों पर दुकाने खुलवाना चाहती है तो ठेकेदार लॉकडाउन में हुए नुकसान के मद्देनजर विशेष छूट चाहते हैं. मामला इस कदर बढ़ता जा रहा है कि अब शराब ठेकेदारों ने हाईकोर्ट की शरण ले ली है.

शिवराज सरकार ने लॉकडाउन से परेशान हो रही जनता और उद्योगों के लिए बिजली बिलों में बड़ी राहत दी है. सरकार के ऐलान से प्रदेश के एक करोड़ 11 लाख उपभोक्ताओं को करीब 1150 करोड़ रुपए का फायदा होगा. ऊर्जा विभाग के प्रमुख सचिव संजय दुबे द्वारा आदेश जारी किए गए हैं.

कोविड-19 संक्रमण के बीच प्रदेश की राजनीति का पारा लगातार बढ़ रहा है. शिवराज सरकार में मंत्रिमंडल विस्तार की लगातार अटकलें चल रही हैं साथ ही विधायकों और पूर्व मंत्रियों का डेरा भी इस समय भोपाल में है.

बच्चों के जीवन से माता-पिता में से कोई एक भी दूर हो जाए तो ताउम्र उसे मन में एक टीस रहती है. लेकिन अगर किसी बच्चे के सिर से माता-पिता दोनों का ही साया हट जाए तो बच्चे पर क्या बीतेगी. जबलपुर के गढ़ा में रहने वाली आठ साल की मासूम के साथ मंगलवार को कुछ ऐसा ही हुआ. आठ साल की मासूम के सिर पर पहले ही उसके पिता का साया नहीं था और फिर अचानक उसकी मां का भी देहांत हो गया.

  • मोक्ष के इंतजार में 173 लोगों की अस्थियां, लॉकडाउन की वजह नहीं हुईं विसर्जित
    कोरोना वारयस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन खुलने का इंतजार इंसान के साथ-साथ दुनिया छोड़ चुके लोगों की आत्माओं को भी है. लॉकडाउन की वजह से आवाजाही बंद होने से शहर के अलग-अलग मुक्तिधाम में रखी 173 अस्थियां मोक्ष पाने का इंतजार कर रही हैं. हालांकि लॉकडाउन 5.0 में मिली छूट के बाद अब यह इंतजार धीरे-धीरे खत्म हो रही है.

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के बढ़ती संख्या के चलते रेड जोन में आए जबलपुर के लिए अच्छी खबर है. जिले में कोरोना संक्रमितों की रिकवरी रेट 75.39 प्रतिशत हो गई है, जो कि पूरे प्रदेश में सबसे बेहतर है. जबलपुर में अब तक कोरोना वायरस के कुल 256 मामले सामने आए हैं. जिनमें से 10 लोगों की मौत हुई, वहीं 193 मरीज कोरोना से जंग जीतकर पूरी तरह से स्वस्थ होकर अपने घर लौट चुके हैं.

गर्मी शुरु होते ही मध्य प्रदेश में भीषण जलसंकट की स्थिति हर साल बन जाती है. बूंद-बूंद पानी के लिए लोगों का संघर्ष शुरु हो जाता है. बुंदेलखंड, ग्वालियर-चंबल और विंध्य अंचल हर साल भीषण जलसंकट के दौर से गुजरते हैं. तो आदिवासी बाहुल्य जिलों में भी पानी की किल्लत इन दिनों आम हो जाती है.

कोरोना वायरस फैलने से रोकने के लिए लागू लॉकडाउन में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद है. छात्रों को ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रहा है, उनका कोर्स पीछे ना रह जाए. जिले में छात्रों को व्हाट्सएप, जूम ऐप, रेडियो और टीवी के माध्यम से पढ़ाया जा रहा है. कोरोना संकट के बीच 12वीं की बची हुई परीक्षाएं होनी वाली हैं, जो शिक्षा विभाग के लिए एक बड़ी चुनौती है. मामले को लेकर जिला शिक्षा अधिकारी टीपी सिंह और शिक्षक बृजनंदन तिवारी ने ईटीवी भारत ने खास बातचीत की है.

Last Updated : Jun 3, 2020, 1:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details