मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

कोरोना को हराने के लिए शुक्रवार से एमपी में शुरू होगा योग से निरोग

मध्य प्रदेश में अब कोरोना संक्रमितों को ठीक करने के लिए प्रदेश सरकार योग का सहारा भी लेगी. शुक्रवार से प्रदेश में योग से निरोग कार्यक्रम की शुरुआत होगी.

By

Published : Apr 22, 2021, 10:05 PM IST

yoga to nirog will start in MP from Friday
एमपी में शुरू होगा योग से निरोग

भोपाल। प्रदेश में कोरोना को लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर हराया जाएगा. इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार ने करीब एक करोड़ परिवारों को काढ़ा वितरण शुरू कर दिया है. शुक्रवार से योग से निरोग कार्यक्रम भी शुरू किया जा रहा है. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट कर कहा है कि होम आइसोलेशन में रहने वाले और कोविड सेंटर में भर्ती मरीजों को इससे जल्दी रिकवर होने में मदद मिलेगी.

34 जिलों में 1000 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ट्वीट कर कहा कि प्रदेश में बुधवार को 405 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति हुई और कुल खपत 382 मीट्रिक टन थी. ऑक्सीजन की आपूर्ति को बनाए रखने के लिए राज्य सरकार द्वारा 2000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर खरीदे गए हैं. 34 जिलों में स्थानीय व्यवस्था से 1000 से ज्यादा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर लगाए जा चुके हैं. काउंसिल आफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च द्वारा अधिकृत संस्था की मदद से प्रदेश के 5 जिला अस्पताल में 1 करोड़ 60 लाख रुपए की लागत से ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. इन ऑक्सीजन प्लांट में 300 से 400 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन बनेगी जो करीब 50 बेड के लिए पर्याप्त होगी.
16 मई तक शुरू हो जाएंगे 13 जिलों से प्लांट
प्रदेश के सभी जिलों के लिए राज्य सरकार स्वयं के बजट से जिला अस्पतालों में पीएसए तकनीक से तैयार होने वाले नए ऑप्शन प्लांट लगाए जा रहे हैं. इसमें से पहले चरण में 13 जिलों में प्लांट 16 मई तक शुरू हो जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details