मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सेवादल का प्रशिक्षक बनने के लिए देनी होगी परीक्षा, तैयार किया जा रहा विषेश पाठ्यक्रम

कांग्रेस ने सेवादल के प्रशिक्षक तैयार करने के लिए परीक्षा पद्धति की शुरुआत की है. आगामी 27 नवंबर को मध्यप्रदेश में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है.

By

Published : Nov 26, 2019, 6:33 AM IST

To become an instructor of the sevadal
सेवादल का प्रशिक्षक बनने के लिए देनी होगी परीक्षा

भोपाल। मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए कांग्रेस अब नए सिरे से अपनी आगामी पीढ़ी को तैयार कर रही है. इसी सिलसिले में कांग्रेस ने सेवादल के प्रशिक्षक तैयार करने के लिए परीक्षा पद्धति की शुरुआत की है. आगामी 27 नवंबर को मध्यप्रदेश में यह परीक्षा आयोजित की जा रही है. इस परीक्षा में सफलता हासिल करने वाले लोग प्रशिक्षक बनाए जाएंगे,जो आगामी दो से तीन दशक तक सेवादल के कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित करेंगे. सेवादल के राष्ट्रीय संयोजक लालजी देसाई की अगुवाई में एक विशेष पाठ्यक्रम तैयार किया गया है. जो मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के साथ-साथ कांग्रेस की विचारधारा,राष्ट्रप्रेम और कथित राष्ट्रभक्ति जैसे विषयों से भरा पड़ा है.

सेवादल का प्रशिक्षक बनने के लिए देनी होगी परीक्षा


मध्य प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में मध्यप्रदेश के सभी जिलों के सेवादल के जिला अध्यक्षों को बुलाया गया था. उनके कामों की समीक्षा की गई और कार्य योजना को लेकर मंथन किया गया. जिसमें भविष्य में होने वाले शिविरों के आयोजन में हिस्सा लेने वाले शिविरार्थियों की योग्यता और शिविरों के संचालन को लेकर चर्चा की गई. इसके अलावा जो जिला अध्यक्षों ने अब तक कितना कामकाज किया है,उन पर विचार विमर्श किया गया. साथ ही मध्य प्रदेश की कमलनाथ सरकार जो काम कर रही है, वे जनता के बीच में कैसे ले जाना है इस पर विचार विमर्श किया गया.


मध्य प्रदेश सेवा दल के संयोजक सत्येंद्र सिंह यादव ने बताया कि सेवा दल एक परीक्षा लेने वाली है. हम लोग अपने कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण देने जा रहे हैं. उन प्रशिक्षणार्थियों के लिए प्रशिक्षक तैयार कर रहे हैं. आगे आने वाली पीढ़ी में जो 20-25 साल तक सेवा दल की टीम तैयार करेंगे, उन प्रशिक्षकों का चयन करने एक विधि और पद्धति विकसित की है. उसी माध्यम से हम चयन करेंगे. सुपात्र को हम प्रशिक्षक बनाएंगे. परीक्षा की विषय वस्तु पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि इस परीक्षा की विषय वस्तु तथाकथित राष्ट्रभक्ति बनाम राष्ट्रप्रेम, आज जो राष्ट्रभक्ति देखने मिल रही है और असल राष्ट्रभक्ति में बहुत बड़ा अंतर है. इस तरह के करीब 100 विषय हमारे राष्ट्रीय संयोजक लालजी देसाई ने तैयार किए हैं. उसी के आधार पर पूरे देश में परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details