मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

ईदगाह पर हजारों की संख्या में लोगों ने नमाज की अदा, अमन-चैन की मांगी दुआ

देशभर में बलिदान का त्योहार बकरीद आज हर्षोल्लास के साथ मनाया जा रहा है. इस मौके पर सुबह से ही मस्जिदों में भारी संख्या में लोग नमाज अदा करने पहुंचे.

By

Published : Aug 12, 2019, 12:33 PM IST

Updated : Aug 12, 2019, 2:08 PM IST

भोपाल में बकरीद की धूम

भोपाल। देश में आज ईद-उल-अजहा यानी बकरीद का त्योहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर सुबह मस्जिद और ईदगाहों पर बड़ी संख्या में लोग पहुंचे और नमाज अदा की. हजारों लोगों ने नमाज पढ़ने के बाद एक-दूसरे को ईद मुबारक कही. इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह, जनसपंर्क मंत्री पीसी शर्मा ने ईदगाह पहुंचकर मुस्लिम भाई-बहनों को ईद की मुबारकबाद दी.

ईदगाह पर जुटे हजारों लोग

ईदगाह में शहर काजी मुश्ताक अली नदवी ने ईद की विशेष नमाज अदा कराई. यहां लाखों लोगों ने नमाज पढ़ी. शहर काजी ने देश-प्रदेश में अमन चैन और भाईचारे की दुआ की. एक-दूसरे को लोगों ने ईद की मुबारकबाद दी.

बच्चों में ईद को लेकर यहां खासा उत्साह नजर आ रहा है. इस्लाम धर्म में इस त्योहार का बहुत महत्व है. बकरीद हर साल इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार जु अल-हज्जा महीने के 10वें दिन मनाया जाता है. इसे मुसलमानों के सबसे पवित्र त्योहारों में से एक माना जाता है. बकरीद के दिन बकरों की कुर्बानी की परंपरा है. मुसलमान इस दिन अल सुबह नमाज पढ़ते हैं और फिर खुदा की इबादत में बकरों की कुर्बानी देते हैं.

वहीं पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने लोगों को ईद की बधाई दी. दिग्विजय सिंह ने कहा कि हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि देश में अमन-चैन बना रहे.

Last Updated : Aug 12, 2019, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details