मध्य प्रदेश

madhya pradesh

MP में भी रैपिड टेस्टिंग किट से टेस्टिंग पर लगी रोक, ICMR ने भेजी थी 30 हजार किट

By

Published : Apr 22, 2020, 12:50 PM IST

Updated : Apr 22, 2020, 1:27 PM IST

मध्यप्रदेश में भी रैपिड टेस्टिंग किट से टेस्टिंग को फिलहाल रोक दिया गया है, मध्यप्रदेश में टेस्टिंग की गति बढ़ाने के लिए 30 हजार रैपिड टेस्ट किट भेजी गई थी.

Testing hold with rapid
रैपिड किट से टेस्टिंग होल्ड

भोपाल। केंद्र सरकार के निर्देश के बाद मध्यप्रदेश में भी रैपिड टेस्ट किट से टेस्टिंग को होल्ड कर दिया गया है. मध्यप्रदेश में टेस्टिंग की गति बढ़ाने के लिए 30 हजार रैपिड टेस्ट किट केंद्र ने भेजी थी. रैपिड टेस्ट किट से भोपाल के जहांगीराबाद इलाके में और इंदौर में टेस्टिंग की जानी थी. चीन से आई रैपिड टेस्ट किट के नतीजों को लेकर सवाल खड़े होने के बाद आईसीएमआर ने फिलहाल रैपिड किट से टेस्टिंग पर रोक लगा दी है.

रैपिड किट से टेस्टिंग होल्ड

किट्स के रिजल्ट में 6 फीसदी से 71 फीसदी तक का अंतर आ रहा है. आईसीएमआर ने इस संबंध में 4 राज्यों से रिपोर्ट मांगी थी. टेस्टिंग में अंतर आने के बाद आईसीएमआर ने रैपिड टेस्टिंग किट के उपयोग पर फिलहाल रोक लगाने के निर्देश दिया है.

मध्यप्रदेश में आई थी 30 हजार रैपिड टेस्टिंग किट

स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव फैज अहमद किदवई के मुताबिक आईसीएमआर की तरफ से मध्यप्रदेश को 30 हजार रैपिड किट उपलब्ध कराई गई थी. हालांकि अभी तक इससे टेस्टिंग शुरू नहीं हो पाई थी. अब इसके उपयोग के लिए उन्हें आईसीएमआर के नए निर्देशों का इंतजार है. जिस तरह के निर्देश प्राप्त होंगे, उसके हिसाब से आगे के कदम उठाए जाएंगे.

Last Updated : Apr 22, 2020, 1:27 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details