मध्य प्रदेश

madhya pradesh

मध्यप्रदेश में आसमान हुआ साफ, अब तेजी से बढ़ेगा अधिकतम और न्यूनतम तापमान, 2 अप्रैल से तेज गर्मी के आसार

By

Published : Mar 30, 2023, 10:23 AM IST

मध्यप्रदेश में आसमान साफ होने से तापमान बढ़ने लगा है. दिन ही नहीं, रात में भी गर्मी महसूस हो रही है. मौसम विभाग का अनुमान है कि प्रदेश के अधिकतर हिस्से में एक-दो दिन में तेज गर्मी पड़ने लगेगी.

MP mausam update
मध्यप्रदेश में चढ़ेगा पारा

भोपाल।मध्यप्रदेश का मौसम अब सामान्य हो गया है. आसमान साफ होने से लगभग हर जिले में गर्मी बढ़ने लगी है. राजगढ़, खंडवा, खरगोन, बुरहानपुर, धार समेत कई जिलों में दिन के तापमान में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. गुरुवार को इन जिलों में तापमान 35 डिग्री के पार चला गया है. ऐसे में माना जा रहा है कि 2 अप्रैल तक अधिकतर जिलों का पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा.

रात का तापमान भी बढ़ा:मौसम विभाग का कहना है कि देश के पश्चिमी हिमांचल क्षेत्र में एक नया वेदर सिस्टम बन रहा है. यदि यह वेदर सिस्टम मजबूत रहा तो मध्यप्रदेश में अप्रैल के शुरुआती दिनों में एक बार फिर तापमान में परिवर्तन आ सकता है. हालांकि, इस वेदर सिस्टम का असर उत्तर प्रदेश में ज्यादा रहेगा लेकिन मध्यप्रदेश के सीमांत जिलों का मौसम भी इससे प्रभावित होगा. फिलहाल, आज से पूरे मध्यप्रदेश में गर्मी का असर दिखाई दे रहा है. रात का तापमान भी बढ़ने लगा है. दो दिन तक ऐसा ही मौसम रहने की संभावना जताई गई है.

ये खबरें भी जरूर पढे़ं

10 अप्रैल के बाद चलेगी लू:फिलहाल, दो दिन तक राज्य के अधिकतम तापमान में हल्की वृद्धि हो सकती है. वहीं, न्यूनतम तापमान में भी दो डिग्री तक बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 2 अप्रैल के बाद एक बार फिर लोगों को तेज गर्मी का एहसास होगा. बादल छंटने से और सूरज की सीधी किरणें तपिश बढ़ाएगी. 10 अप्रैल के बाद कुछ जिलों में लू चलने की भी आशंका व्यक्त की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details