मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

मध्य प्रदेश में एक बार फिर मौसम ने ली करवट, बारिश के बाद तापमान में आई गिरावट

मध्यप्रदेश में बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है. ग्वालियर, शिवपुरी, भिंड, बुरहानपुर सहित कई जगह हल्की बारिश हुई है.

By

Published : May 14, 2019, 3:10 PM IST

मौसम ने बदला मिजाज

भोपाल/ग्वालियर। भोपाल और ग्वालियर में बारिश के कारण तापमान में गिरावट आ गई है. इससे लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिली है.

भोपाल में 0.4 मिमी बारिश दर्ज
राजधानी में 0.4 मिमी बारिश के बाद मौसम में बदलाव आया है. वहीं प्रदेश के कई क्षेत्रों में तापमान में आधे से एक डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई. हालांकि 44 डिग्री के साथ खरगोन अभी भी भीषण गर्मी से तप रहा है.


मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के ऊपरी हवाओं में जो चक्रवात कल तक पूर्वी राजस्थान पर था, वो आज उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर आ गया है. मौसम वैज्ञानिक एसके डे ने बताया कि इसी चक्रवात की वजह से प्रदेश में कई जगहों पर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश और बूंदाबांदी हो रही है. उन्होंने कहा कि यह स्थिति एक दो दिन और रह सकती है.

मौसम ने बदला मिजाज


वहीं राजधानी भोपाल में भी दोपहर के बाद हल्के बादल छाए और कहीं-कहीं बूंदाबांदी हुई है. यहां अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. न्यूनतम सामान्य भी सामान्य से 3 डिग्री कम 22.6 रहा. भोपाल में शाम के समय भी तेज हवा चलने के साथ गरज-चमक की स्थिति बन सकती है. मध्यप्रदेश के ग्वालियर, श्योपुर, शिवपुरी, भिंड, बुरहानपुर, सागर, खरगोन और जबलपुर में कहीं-कहीं हल्की वर्षा या बूंदाबांदी हुई.


ग्वालियर में भी बदला मौसम का मिजाज
वहीं ग्वालियर-चंबल अंचल के तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है. यहां भी मौसम अचानक परिवर्तित हुआ और आसमान में बादल छाए, जिसके चलते ग्वालियर के ग्रामीण इलाके डबरा-भितरवार में बारिश के साथ ओले भी गिरे. वहीं ग्वालियर शहर में भी हल्की बूंदाबांदी हुई. कल हुई बारिश के असर के चलते आज सुबह से ही तापमान कम रहा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details