मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

tauktae cyclone impact: देश के कई राज्यों में 'तौकते' ने मचाई तबाही

तौकते तूफान (tauktae cyclone) ने देश के कई राज्यों में तबाही मचाई है. महारष्ट्र में 11 लोगों की मौत हो गई वहीं. मध्य प्रदेश के कई जिलो में लगातार बारिश गिर रही है. गुजरात में भी इसका असर दिखाई दिया. उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई जिलों में तौकते का मिला जुला असर देखने को मिला

By

Published : May 18, 2021, 9:02 PM IST

tauktae cyclone impact
tauktae cyclone impact

भोपाल। अरब सागर से बने तौकते तूफान के कारण महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश के साथ ही मध्य प्रदेश में भी इसका असर देखने को मिला. तौकते तूफान के कारण मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार को दिन में बादल छाए रहे और रिमझिम बारिश हुई, लेकिन शाम को तेज हवाओं के साथ बारिश होती रही. मौसम विभाग ने बुधवार को भी कई जगहों पर बारिश होने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 से 4 दिनों तक मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के कई इलाकों में तूफान का असर दिखाई देगा. महाराष्ट्र, गुजरात और मध्य प्रदेश में तूफान का असर मई के अंत तक दिखाई देगा.

  • मध्य प्रदेश में तौकते का असर

मध्य प्रदेश की राजधानी में दोपहर बाद 4 बजे रिमझिम बारिश हुई और फिर शाम 7 बजे तेज हवाओं के साथ बारिश का सिलसिला चलता रहा. मौसम वैज्ञानिक पीके शाह के मुताबिक तौकते तूफान के कारण बादल बने हुए हैं और प्रदेश में तेज हवा, गरज और चमक के साथ बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक दिन में मौसम साफ रहने से अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी. मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटे में कई जिलों उमरिया, श्योपुरकला, टीकमगढ़, रतलाम, सतना, रीवा, सीधी, सागर, रायसेन, नौगांव, दमोह, जबलपुर, खजुराहो, इंदौर, ग्वालियर, धार, मंडला, होशंगाबाद, बैतूल, छिंदवाड़ा, गुना, शाजापुर, दतिया और भोपाल में बारिश दर्ज की गई.

  • उत्तर प्रदेश और राजस्थान में तौकते का असर

मौसम विभाग ने दिल्ली एनसीआर, पूर्वी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कई इलाकों में तेज हवा के साथ हल्की बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली एनसीआर के गुरुग्राम, मानेसर, लोनी देहात, गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा के साथ-साथ हरियाणा के पानीपत, गोहाना, भिवानी, झज्जर, नारनौल, महेंद्रगढ़, कोसली, बावल, रेवाड़ी, चरकीदाद्री, होडल, पलवल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर, शामली, बागपत, गढ़मुक्तेश्वर, हापुड़, चंदौसी, मथुरा, राया, आगरा, हाथरस, इगलास के अलावा राजस्थान के विराटनगर, महानदीपुर, बालाजी, महावा, राजगढ़, अलवर, नदबई, नगर, डीग, भरतपुर, लक्ष्मणगढ़ के अलग-अलग स्थानों पर 30-40 किमी / घंटा की गति से चलने और हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश की संभावना जताई है.

tauktae cyclone impact: 'तौकते तूफान' का असर, एनडीआरएफ और नौसेना ने संभाला मोर्चा

  • महाराष्ट्र में तौकते तूफान से 11 लोगों की मौत

चक्रवाती तूफान तौकते महाराष्ट्र में भारी तबाही मचाकर आगे बढ़ गया. इस तूफान से 6,349 से ज्यादा गांव प्रभावित हुए हैं. 11 लोगों की मौत हुई है. जान गंवाने वालों में से 4 रायगढ़ जिले से, रत्नागिरी और ठाणे से 2-2, सिंधुदुर्ग और धुले से 1-1 हैं. एक व्यक्ति की मौत मुंबई के मीरा रोड इलाके में हुई है. तौकते तूफान से सिंधुदुर्ग जिले में 5.77 करोड़ रुपए से अधिक का नुकसान हुआ है. इसी के साथ मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगढ़ और रत्नागिरी जिले में भी करोड़ों का नुकसान हुआ है. मुंबई में 479 स्थानों पर पेड़ गिरे, और 60 से अधिक जगहों पर ट्रैफिक प्रभावित हुआ है. सैकड़ों वाहनों को नुकसान पहुंचा है. तूफान के चलते लोकल, मोनो रेल और उड़ानें भी प्रभावित हुई हैं. मौसम विभाग के मुताबिक तौकते की वजह से मुंबई में 114 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चली.

झाबुआ में दिखा चक्रवाती तूफान तौकते का असर

  • गुजरात में तौकते ने मचाई तबाही

चक्रवाती तूफान तौकते सौराष्ट्र में तबाही मचाने के बाद अब मध्य गुजरात की ओर बढ़ गया है. सौराष्ट्र के कई इलाकों में सोमवार की देर रात से ही जोरदार बारिश का दौरा जारी है. अमरेली-राजुला में हुई भारी बरसात के चलते डैम फुल हो गए हैं, जिसके चलते स्थानीय नदी हिंडोरणा में बाढ़ आ गई है. ऊना में दो घंटे में ही दो इंच बारिश दर्ज की गई. कई जगह जलभराव की स्थिति बन गई हैं. ऊना और गिर में बड़े पेड़, बिजली के खंभे और सोलर पैनल धराशायी हो रहे हैं. कई जगह मोबाइल टावर गिरने से जाफराबाद के कई गांवों से संपर्क टूट गया हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details