मध्य प्रदेश

madhya pradesh

'हीरे' की तलाश में सरकार: MP में 24 अगस्त से 'टैलेंट सर्च अभियान', 'गोल्डन प्लेयर' बनने का है सपना तो करें आवेदन

By

Published : Aug 17, 2021, 10:52 AM IST

Updated : Aug 17, 2021, 11:04 AM IST

मध्य प्रदेश की शिवराज सरकार ने 'टैलेंट सर्च' (Talent Search campaign) नाम से एक शानदार पहल शुरू की है. एमपी राज्य खेल अकादमियों में चयन के लिए उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. इसके लिए 24 अगस्त से प्रदेशभर में टैलेंट सर्च-2021 चलाया जाएगा.

talent-search-campaign
टैलेंट सर्च अभियान

भोपाल। टोक्यो ओलंपिक 2020 (Tokyo olympics) में भारतीय युवाओं के शानदार प्रदर्शन के बाद से खेल के क्षेत्र में भारत को एक नई पहचान मिली है. युवाओं के इस देश में खेल के प्रति लोगों की जागरूकता तेजी से बढ़ती जा रही है. ऐसे में अगर आप भी खेल में रुचि रखते हैं, और देश के लिए कुछ कर गुजरने का मन बना चुके हैं, तो आपके लिए अच्छी खबर है. प्रदेश की शिवराज सरकार (Shivraj govt) ने 'टैलेंट सर्च' (Talent search) नाम से एक शानदार पहल शुरू की है.


सरकार ने खेल प्रतिभाओं को तराशने के लिए 'टैलेंट सर्च' (Talent Search) की शुरुआत की है. इसके तहत खेल विभाग, मध्यप्रदेश प्रतिभावान खिलाड़ियों की खोज कर रहा है. इसके लिए 24 अगस्त से प्रदेशभर में टैलेंट सर्च-2021 चलाया जाएगा. होशंगाबाग के गांव चांदौन के रहले वाले विवेक सागर ने हॉकी में ब्रॉन्ज जीतकर प्रदेश के साथ-साथ पूरे देश का मान बढ़ाया है. ऐसे में अब शिवराज सरकार प्रदेश में और कई विवेक सागर तैयार करने में जुट गई है.

प्रतिभाशाली युवाओं की खोज
टैलेंट सर्च अभियान (Talent Search campaign) के तहत सरकार दूर दराज के गांवों में रह रहे प्रतिभाशाली युवाओं की खोज करना है. सरकार शहर से लेकर गावों तक ऐसे युवाओं को तलाश में है, जिन्हें प्रतिभाशाली होने के बाद भी अपनी प्रतिभा दिखाने का कभी मौका ही नहीं मिला. इस अभियान में खेल एवं युवा कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं आदिम जाति कल्याण विभाग को लगाया गया है. इसके तहत 2500 से अधिक युवाओं का चयन कर उन्हें प्रदेश में संचालित अत्याधुनिक संसाधनों से लैस विभिन्न स्पोर्ट एकेडमी और नेशनल-इंटरनेशनल ट्रेनर की देखरेख में ट्रेनिंग दी जाएगी.


इन खेलों के लिए करें रजिस्ट्रेशन
टैलेंट सर्च अभियान (Talent Search campaign) के तहत शूटिंग, वॉटर स्पोर्ट्स, कराते, एथलेटिक्स फेंसिंग, बॉक्सिंग, कुश्ती, ताइक्वाडों जूडो, घड़सवारी, पुरुष और महिला हॉकी ट्रायथलान, बेडमिंटन, योग और मलखंभ तीरंदाजी, क्रिकेट. बता दें कि इस योजना के तहत एमपी राज्य खेल अकादमियों में चयन के लिए उम्मीदवार के चयन की प्रक्रिया 9 अगस्त 2021 से शुरू हो चुकी है. चयनित अभ्यर्थियों को प्रदेश की 18 खेल अकादमियों में प्रवेश दिया जाएगा.


इन शहरों में होगा टैलेंट सर्च
अभियान (Talent Search campaign) के तहत चयन प्रक्रिया 24 अगस्त से जिले, संभाग और फिर प्रदेश स्तर पर शुरू की जाएगी. इस अभियान के तहत अब तक 17 हजार लोग रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. बता दें कि चयन प्रक्रिया के लिए भोपाल, इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, जबलपुर और सागर संभाग में प्रतिभावान युवाओं की तलाश की जाएगी.

अधिक जानकारी के लिए
मध्यप्रदेश सरकार के खेल और युवा कल्याण, स्कूल शिक्षा एवं जनजातीय कार्य विभाग की ओर शुरू की गई इस योजना (Talent Search campaign) के लिए, आवेदन ऑनलाइन माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे. अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को राज्य की सरकारी खेल अकादमियों में प्रशिक्षण दिया जाएगा. ऑनलाइन आवेदन और चयन प्रक्रिया से संबंधित अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 9111883421 पर कॉल कर आवेदन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, ये हेल्पलाइन नंबर सुबह 11 से शाम 6 बजे तक खुली रहेगी.

वेबसाइट पर ऐसे जाएं
टैलेंट सर्च (Talent Search campaign) से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए निकटतम जिले खेल और युवा कल्याण अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं. या फिर आधिकारिक वेबसाइट http://www.dsywmp.gov.in/ पर भी जा सकते हैं.

Last Updated : Aug 17, 2021, 11:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details