मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

लोकसभा चुनाव 2019: पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी बने मध्यप्रदेश के चुनाव प्रबंधन प्रभारी

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पचौरी को लोकसभा चुनाव में एक बड़ी जिम्मेदारी से नवाजा है. सुरेश पचौरी को मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव प्रबंधन का प्रभारी नियुक्त किया गया है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी

By

Published : Apr 4, 2019, 8:00 AM IST

Updated : Apr 4, 2019, 1:25 PM IST

भोपाल| लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मध्यप्रदेश में कांग्रेस कई बड़े फैसले ले रही है. कांग्रेस ने एक तरफ जहां भोपाल संसदीय क्षेत्र से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को मैदान में उतारा है, वहीं सीएम कमलनाथ ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सुरेश पचौरी को लोकसभा चुनाव में एक बड़ी जिम्मेदारी दी है.

पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी

सुरेश पचौरी को मध्यप्रदेश लोकसभा चुनाव प्रबंधन का प्रभारी नियुक्त किया गया है. सुरेश पचौरी प्रदेश की सभी लोकसभा सीटों की मॉनिटरिंग करेंगे. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी मध्यप्रदेश कांग्रेस के दिग्गज नेताओं में से एक हैं. इससे पहले वे विधानसभा चुनाव में भी अपनी किस्मत आजमा चुके हैं. उन्होंने भोजपुर विधानसभा क्षेत्र से पूर्व मंत्री सुरेंद्र पटवा के खिलाफ चुनाव लड़ा था, हालांकि उन्हें यहां हार का मुंह देखना पड़ा था.

लोकसभा चुनाव में भी सुरेश पचौरी ने अपनी दावेदारी पेश की थी. उन्होंने होशंगाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने का मन बनाया था, लेकिन कांग्रेस पार्टी के द्वारा होशंगाबाद सीट से शैलेंद्र दीवान को टिकट दिया गया है. सुरेश पचौरी टिकट की दावेदारी के लिए लगातार दिल्ली में सक्रिय थे. उन्हें विधानसभा चुनाव में दो बार हार का सामना करना पड़ा था, जिसके चलते पचौरी को टिकट मिलने की संभावनाएं कम थी.

सुरेश पचौरी को नई जिम्मेदारी मिलने के बाद उनके लोकसभा चुनाव लड़ने की अटकलों को भी अब विराम लग गया है. कमलनाथ ने पचौरी को चुनाव में बड़ी जिम्मेदारी सौंपकर संगठन को और मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है. पचौरी मुख्यमंत्री कमलनाथ के काफी विश्वासपात्र माने जाते हैं. यही वजह है कि उन्हें एक बड़ी जिम्मेदारी से नवाजा गया है. उन्हें चुनाव प्रबंधन का अच्छा खासा अनुभव भी है, जिसका लाभ कांग्रेस को मिल सकता है.

Last Updated : Apr 4, 2019, 1:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details