मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की ओपन बुक पद्धति से परीक्षाएं शुरु, पहले ही दिन सर्वर डाउन

By

Published : Sep 11, 2020, 8:09 AM IST

मध्यप्रदेश में यूजीसी की गाइडलाइन के आधार पर उच्च शिक्षा विभाग ने ओपन बुक सिस्टम से परीक्षा कराए जाने के दिशा निर्देश दिए थे. जिसके बाद मध्य प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों ने इस सिस्टम से परीक्षा कराने की तैयारी तो कर ली थी, लेकिन पहले ही दिन कई तरह की परेशानियां विद्यार्थियों को उठानी पड़ी है. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय में भी छात्र परेशान हुए.

barkatullah university
बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय

भोपाल | देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर यूजीसी के निर्देश का पालन करते हुए विश्वविद्यालयों ने छात्रों की परीक्षा कराने का फैसला लिया है. अब मध्य प्रदेश सहित देश के तमाम राज्यों में फाइनल ईयर के छात्रों की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम के माध्यम से कराई जा रही है. फाइनल ईयर के छात्रों के लिए भी यह पहला मौका है जब ओपन बुक प्रणाली के माध्यम से परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं. कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए इस तरह से परीक्षाएं कराना पड़ रहा है. प्रदेश में पहली बार आयोजित हो रही ओपन बुक प्रणाली की इन परीक्षाओं में करीब छह लाख विद्यार्थी शामिल हो रहे हैं, लेकिन परीक्षाओं से पहले ही सर्वर को लेकर जो टेक्निकल दिक्कत बताई जा रही थी उसके लिए पर्याप्त तैयारी नहीं की गई है, जिसकी वजह से पहले ही 10 विद्यार्थियों को कई कई घंटे तक परेशान होना पड़ा है. वहीं दूसरी ओर वैकल्पिक व्यवस्था ना होने की वजह से यह समस्या आई है. जिसका निदान निकाला जाना बेहद जरूरी है .

बरकतउल्लाह विश्वविद्यालय
बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की ओपन बुक प्रणाली की परीक्षा गुरुवार से शुरू हो गई है . पहले ही दिन एक साथ सभी विद्यार्थियों के लॉन्ग इन करने पर और एक साथ 690 पेपर अपलोड किए जाने से सर्वर डाउन होने की समस्या हो गई.

इससे विद्यार्थी कई घंटे तक पेपर डाउनलोड करते रहे. लेकिन पेपर डाउनलोड ही नहीं हो सका. इस संबंध में शिकायत मिलने के बाद बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने कहा है कि एक साथ पेपर अपलोड किए जाने की वजह से यह समस्या उत्पन्न हुई है.

छात्रों के पास पेपर हल करने के लिए 5 दिन का समय है. छात्र दूसरे दिन भी पेपर हल कर सकते हैं. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय की ओपन बुक प्रणाली की परीक्षा में करीब 80 हजार छात्र शामिल हो रहे हैं. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने सभी विषयों के पेपर एक साथ वेबसाइट पर अपलोड कर दिए हैं.

छात्र घर बैठे पेपर डाउनलोड कर 14 सितंबर तक उन्हें हल कर सकते हैं. इसके बाद विद्यार्थियों को 15 और 16 सितंबर को अपने नजदीक के सेंटर पर आंसर शीट को जमा करना होगा. सेंटरों की सूची बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने वेबसाइट पर डाल दी है.

इस दौरान विद्यार्थियों को साफ निर्देश दिए गए हैं कि वे खुद ही पेपर हल करें, किसी दूसरे से पेपर हल कराने पर परीक्षा को निरस्त कर दिया जाएगा. बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने विद्यार्थियों को आश्वासन दिया है कि किसी भी विद्यार्थी का नुकसान नहीं होने दिया जाएगा. सर्वर को लेकर जो शिकायत आई है, उसके लिए हर संभव मदद की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details