मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

MP की 3 खेल अकादमियों का 'खेलो इंडिया' में चयन, खेलमंत्री ने जताई खुशी

मध्य प्रदेश राज्य की तीन खेल अकादमियों का खेलो इंडिया में चयन किया गया है. जिस पर प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने खुशी जाहिर करते हुए इसे प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि बताया है.

By

Published : Sep 18, 2020, 7:37 PM IST

sports academies of MP selected in Khelo India
मध्य प्रदेश की 3 खेल अकादमियों का खेलो इंडिया में हुआ सिलेक्शन

भोपाल। मध्य प्रदेश राज्य की तीन खेल अकादमियों का चयन खेलो इंडिया के लिए किया गया है. प्रदेश में राज्य शूटिंग अकादमी, रोइंग और हॉकी अकादमी में अब देश के विभिन्न राज्यों के खिलाड़ियों को ट्रेनिंग दी जाएगी. प्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने मध्य प्रदेश की 3 खेल का आदमियों का खेल इंडिया के तहत चयन होने पर खुशी जताते हुए इसे प्रदेश के लिए लिए बड़ी उपलब्धि बताया.

मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि मध्य प्रदेश में खेलों के विभिन्न आयामों पर काम हो रहा है. वर्तमान में आधुनिक स्पोर्ट्स विज्ञान और तकनीक के सहयोग से ना सिर्फ खिलाड़ियों का बल्कि ट्रेनर को भी हाई परफॉर्मेंस ट्रेनिंग दी जा रही है. जबकि के खिलाड़ियों को उच्च कोटि का प्रशिक्षण और सुविधाएं उपलब्ध कराने की तैयारी भी की जा रही है.

खेलो इंडिया के तहत मध्य प्रदेश के अलावा अन्य राज्य असम, दादर एवं नागर हवेली, दमन और दीव, महाराष्ट्र, मेघालय और सिक्किम को टॉप खेल सुविधाओं के लिए चिन्हित किया गया है. खेलो इंडिया योजना के तहत जमीनी स्तर पर खेलों के विकास और प्रोत्साहन के लिए खेलो इंडिया लघु केंद्र की योजना शुरू की जा रही है. योजना के अंतर्गत पूरे देश में एक हजार केंद्र स्थापित किए जाएंगे. इनमें ओलंपिक में खेले जाने वाले 14 खेल जैसे तीरंदाजी, एथलेटिक्स, बॉक्सिंग, बैडमिंटन, साइकिलिंग, हॉकी, जूडो, शूटिंग, तैराकी, वेट लिफ्टिंग शामिल है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details