मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी, धार्मिक यात्रा के लिए चलेंगी ये खास ट्रेनें

रेलवे ने धार्मिक यात्रा करने वालों के लिए कई स्पेशल ट्रेन शुरू करने का ऐलान किया है. ये ट्रेनें 14 फरवरी, 15 फरवरी और 26 फरवरी को अपने गंतव्य के लिए रवाना होगी.

By

Published : Jan 19, 2021, 5:50 PM IST

special trains will run for religious journey
रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी

भोपाल। कोरोना संक्रमण की वजह से ट्रेनों पर ब्रेक लगा हुआ था, लेकिन अब धीरे-धीरे रेलवे यात्रियों को राहत दी जा रही है. रेलवे धार्मिक यात्राओं के लिए फिर से कई ट्रेनें शुरू कर रही है.

5 ज्योतिर्लिंग के कराए जायेंगे दर्शन

14 फरवरी 2021 को राजकोट शहर से पीलग्रीम के लिए विशेष पर्यटन ट्रेन दक्षिण दर्शन यात्रा के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन रतलाम, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, हबीबगंज, होशंगाबाद और इटारसी स्टेशनों से होते हुए जाएगी. 12 दिनों के इस यात्रा में नासिक, औरंगाबाद, परली, कुरनूल टाउन, रामेश्वरम मदुरई, कन्याकुमारी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को 11,340 स्लीपर श्रेणी और थर्ड श्रेणी के लिए 18,900 प्रति व्यक्ति का खर्च उठाना होगा. इसमें चाय-नाश्ता दोपहर और रात का भोजन रहेगा. साथ ही इसमें ठहरने और घूमने के लिए बस खर्चा भी शामिल होगा. इस ट्रेन में 5 स्लीपर और 5 थर्ड एसी श्रेणी के कोच होंगे.

दक्षिण भारत दर्शन के लिए स्पेशल ट्रेन

यह ट्रेन 15 फरवरी को रीवा शहर से दक्षिण भारत की यात्रा के लिए रवाना होगी, जो सतना, मैहर, कटनी, जबलपुर, पिपरिया, इटारसी, बैतूल और नागपुर स्टेशनों से होते हुए जाएगी. 7 दिनों की इस यात्रा में तिरुपति, श्रीकालाहस्ती, कांचीपुरम और महाबलीपुरम के मंदिरों का दर्शन कराया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को 6,615 का खर्च देना होंगा. इसमें चाय-नाश्ता सहित दोपहर और रात के लिए खाने का इंतजाम होगा. साथ ही ठहरने और घूमने के लिए बस खर्च भी इसी में शामिल होगा. इस ट्रेन में 12 स्लीपर कोच होंगे.

रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी
रामायण यात्रा अयोध्या से चित्रकूट के लिए होगी रवाना26 फरवरी को इंदौर शहर से पहली पर्यटन ट्रेन 'रामायण यात्रा' के लिए रवाना होगी. यह ट्रेन इंदौर, देवास, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना और झांसी स्टेशन से होते हुए जाएगी. 6 दिन की यात्रा में अयोध्या, नंदीग्राम, प्रयाग, श्रृंगवेरपुर और चित्रकूट के मंदिरों के दर्शन कराए जाएंगे. इसके लिए यात्रियों को 5,670 स्लीपर श्रेणी और 6,930 थर्ड एसी का खर्च देना होगा. नमामि गंगे यात्रा के लिए पर्यटन ट्रेनयह ट्रेन राजकोट शहर से 27 फरवरी को चलेगी, जो रतलाम, उज्जैन, शुजालपुर, सीहोर, संत हिरदाराम नगर, विदिशा, गंजबासौदा, बीना और सागर स्टेशनों से होते हुए जाएगी. 10 दिन की इस यात्रा में वाराणसी, गया, कोलकाता और पूरी के दर्शनीय स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा. इसके लिए यात्रियों को 9,450 स्लीपर श्रेणी का खर्च उठाना होगा. ट्रेनों में स्पेशल व्यवस्थायह ट्रेन आईआरसीटीसी द्वारा चलाई जायेगी. इसमें कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए स्पेशल व्यवस्था की गई है. अगर किसी भी यात्री में कोरोना के लक्ष्ण पाए जाते हैं, तो ट्रेन में एक कोच को खाली रखा जाएगा. यात्री को आइसोलेट किया जाएगा. इसके अलावा अगले स्टेशन पर डॉक्टरों से संपर्क किया जाएगा. वहीं यात्रियों को चार लाख रुपये तक का बीमा भी दिया जायेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details