मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

केन्द्र की स्माइल योजना से ट्रांसजेंडर के चेहरों पर आई मुस्कान, अब आयुष्मान योजना का मिलेगा लाभ

केन्द्र सरकार की स्माइल योजना के तहत अब ट्रांसजेंडर्स को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. केन्द्र सरकार के इस फैसले पर भोपाल में रहने वाले ट्रांसजेंडर्स ने खुशी जाहिर की है.

By

Published : Oct 7, 2021, 8:40 PM IST

केन्द्र की स्माइल योजना से ट्रांसजेंडर के चेहरों पर आई मुस्कान
केन्द्र की स्माइल योजना से ट्रांसजेंडर के चेहरों पर आई मुस्कान

भोपाल। आयुष्मान भारत के तहत अब ट्रांसजेंडर को भी मेडिकल कवर मिलेगा और साथ ही सेक्स चेंज जैसे ऑपरेशन के लिए भी इस बीमा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इस पर थर्ड जेंडर और ट्रांसजेंडर्स में भी खुशी जाहिर की है. उनका कहना है कि एक और कोरोना का समय है दूसरी और इनके पास इतने पैसे नहीं होते कि वे महंगा इलाज करवा सकें. ऐसे में आयुष्मान कार्ड से इलाज होने पर सभी को फायदा होगा.

केन्द्र की स्माइल योजना से ट्रांसजेंडर के चेहरों पर आई मुस्कान

सरकार के फैसले से उत्साहित हैं ट्रांसजेंडर

जमीला भोपाल के बुधवारा में कई सालों से रहते हैं. वे केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसजेंडर को भी आयुष्मान योजना का लाभ दिए जाने पर बेहद उत्साहित हैं. उनका कहना है कि हाल ही में उन्होंने आयुष्मान कार्ड बनवाया है. इस कार्ड के माध्यम से सेक्स चेंज करने पर जमील कहते हैं कि भोपाल में इस तरह के लोग फिलहाल नहीं है. लेकिन जहां भी जिनको ऐसा कराना है, उनके लिए यह फायदेमंद होगा. क्योंकि इलाज में बड़ा खर्चा होता था और इनके पास इतना पैसा भी नहीं होता है.

MP By-Election: आमने-सामने उम्मीदवार, जातियों का झुकाव तय करेगा जीत हार, साफ होगी 2023 की तस्वीर

जमीला के साथ ही रहने वाली बरखा कहती हैं की आयुष्मान योजना में उन्हें भी शामिल करने से निश्चित तौर पर उनका फायदा होगा. उन्हें भी इलाज में छूट मिल पाएगी. क्योंकि बीमार होने पर लोगों के सामने सबसे ज्यादा समस्या पैसे की ही आती है.

कई ट्रांसजेंडर गंभीर बीमारियों का नहीं करवा पाते इलाज

भोपाल की मंगलवारा में रहने वाली देवी रानी कहती हैं कि "थर्ड जेंडर अधिकतर मांगकर ही पैसे एकत्रित करते हैं. अनियमित दिनचर्या के कारण हार्ट प्राब्लम से लेकर पथरी जैसी बीमारियों से कई ट्रांसजेंडर जूझ रहे हैं. कई लोगों के पास अपना इलाज करवाने के लिए पैसा नहीं होता है. इसलिए अब इस योजना का लाभ उठाकर वे स्वस्थ हो सकते हैं." वह यह भी मानती हैं कि "जो ट्रांसजेंडर सर्जरी कराकर अपना सेक्स चेंज करवाना चाहते हैं उनके लिए भी यह फायदे की बात है. क्योंकि इसका खर्चा बहुत होता था. ऐसे में आयुष्मान कार्ड के माध्यम से उन्हें लाभ होगा."

केन्द्र की स्माइल योजना से ट्रांसजेंडर के चेहरों पर आई मुस्कान

फैसले से ट्रांसजेंडर्स को मिलेगा लाभ

भोपाल सीएमएचओ प्रभाकर तिवारी का कहना है कि "निश्चित तौर पर आयुष्मान के माध्यम से ट्रांसजेंडर को भी लाभ होगा. फिलहाल भोपाल में इस तरह के केस अभी तक नहीं आए हैं. जिसमें ट्रांसजेंडर सेक्स चेंज के लिए अप्लाई किया हो." तिवारी के अनुसार अगर इस तरह के मामले आते हैं तो जो भी नियम अनुसार उसमें कंसेशन कार्ड के माध्यम से दिया जाएगा वह तमाम सुविधाएं इनको भी दी जाएंगी. इसकी सर्जरी के लिए खर्चा 15 से 20 लाख रुपए तक आता है.

MP By-Election: आमने-सामने उम्मीदवार, जातियों का झुकाव तय करेगा जीत हार, साफ होगी 2023 की तस्वीर

प्रधानमंत्री जन आरोग्य नाम से जानी जाती है योजना

योजना के तहत गरीब परिवारों को हर साल सभी निजी और सरकारी अस्पतालों में इलाज के लिए 5 लाख रुपये तक का बीमा दिए जाने का प्रावधान है. अब सरकार की नई योजना SMILE के तहत इस बीमा का फायदा ट्रांसजेंडरों तक पहुंच सकेगा. इसके तहत ट्रांसजेंडरों की सर्जरी और चिकित्सकीय सहायता के लिए भी बीमा दिया जाएगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने ट्रांसजेंडरों के कल्याण और उत्थान के लिए पंचवर्षीय योजना में 500 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.

यह है योजना का लाभ

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के गरीब, वंचित और कमजोर तबके के 10 करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा मिलती है. इस योजना के तहत इन परिवारों को यानी 50 करोड़ लोगों सालाना 5 लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलता है. हालांकि इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास कुछ पात्रताएं होना जरूरी है. अब इसमें थर्ड जेंडर, ट्रांसजेंडर को भी जोड़ लिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details