मध्य प्रदेश

madhya pradesh

दमोह के कुंडलपुर और जागेश्वर नाथ तीर्थ पवित्र क्षेत्र घोषित, ग्वालियर में भी बनेगा हिंदी भवन, कैबिनेट बैठक में 7 बड़े प्रस्ताव मंजूर

By

Published : Mar 21, 2023, 7:46 PM IST

Updated : Mar 21, 2023, 10:54 PM IST

मध्यप्रदेश कैबिनेट की बैठक में मंगलवार को 7 बड़े प्रस्तावों को मंजूरी दी गई है. मंत्रिमंडल ने दमोह जिले के कुंडलपुर और जागेश्वर नाथ को पवित्र क्षेत्र घोषित किया है. वहीं, ग्वालियर में भी हिंदी भवन बनाए जाने का निर्णय लिया गया है.

shivraj cabinet decision
कैबिनेट बैठक में 7 बड़े प्रस्ताव मंजूर

भोपाल।मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट बैठक आयोजित की गई. इसमें दमोह जिले के कुंडलपुर सिद्ध क्षेत्र और जागेश्वर नाथ तीर्थ क्षेत्र, बांदकपुर को पवित्र क्षेत्र बनाए जाने का निर्णय लिया गया. कैबिनेट में भोपाल की तरह ग्वालियर में भी हिंदी भवन बनाए जाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए 7 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गई है. इन्हें मिलाकर कैबिनेट बैठक में 7 प्रस्तावों पर मुहर लगाई गई है.

कैबिनेट में इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

  • अनुगूंज कार्यक्रम के तहत जिला मुख्यालय के हायर सेकेंडरी और हाई स्कूलों में सांस्कृतिक गतिविधियों के आयोजन किए जाएंगे. इसके लिए 10 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई.
  • दमोह जिले के कुंडलपुर क्षेत्र और जागेश्वर तीर्थ क्षेत्र को पवित्र क्षेत्र घोषित किया गया.
  • मध्य हिंदी सभा की ओर से ग्वालियर में हिंदी भवन बनाने का निर्णय लिया गया. इसके लिए 7 करोड़ रुपए की राशि स्वीकृत की गई.
  • निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर को नया अनुभाग यानी एसडीएम कार्यालय बनाया जाएगा. कैबिनेट ने इसके लिए अपनी मंजूरी दे दी है. इस नए अनुभाग के लिए डेढ़ दर्जन पद स्वीकृत किए गए हैं.
  • भिंड जिले की मेहगांव तहसील स्थित अमाइन को तहसील बनाया जाएगा. इसी तरह सिंगरौली में भी एक नई तहसील के गठन को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है. इन तहसीलों के लिए भी डेढ़ दर्जन से ज्यादा नवीन पदों की मंजूरी कैबिनेट ने दी है.

Must Read:- शिवराज कैबिनेट से जुड़ी खबरें...

स्वास्थ्य सेवाएं बेहतर होंगी:मध्यप्रदेश में 10 सिविल अस्पताल, 6 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, 11 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र और 157 उप स्वास्थ्य केंद्र की स्थापना और उन्नयन किया जाएगा. कैबिनेट ने इसका अनुमोदन कर दिया है. कैबिनेट बैठक में जल जीवन मिशन के लिए 9 नई परियोजनाओं को मंजूरी दी गई. ये परियोजना रीवा, सतना, सागर, छिंदवाड़ा, मंडला आदि जिलों में हैं.

Last Updated : Mar 21, 2023, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details