मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Feb 5, 2021, 4:36 PM IST

Updated : Feb 5, 2021, 6:49 PM IST

ETV Bharat / state

चयनित शिक्षकों ने नियुक्ति की मांग को दिया धरना

मध्यप्रदेश में शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है. जॉइनिंग ना होने से नाराज शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी प्रदेश भर में आज धरने पर बैठे हैं.

Demand for appointment
नियुक्ति की मांग को धरना

भोपाल। मध्यप्रदेश शिक्षक भर्ती परीक्षा 2018 में चयनित शिक्षक ने मांगो को लेकर धरना दिया. भोपाल के नीलम पार्क में बैठे शिक्षकों ने नियुक्ति की मांग को लेकर प्रदर्शन किया. बता दे कि चयनित शिक्षकों का प्रदेश भर में आंदोलन जारी है. प्रदेश में 30 हजार शिक्षक पात्रता परीक्षा पास करने के बाद भी नियुक्ति की मांग को लेकर संघर्ष कर रहे हैं.

चयनित शिक्षकों का प्रदर्शन

मध्यप्रदेश में शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद भी शिक्षकों की नियुक्ति नहीं हो पाई है. जॉइनिंग ना होने से नाराज शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थी प्रदेश भर में आज धरने पर बैठे हैं. चयनित शिक्षक संघ का कहना है कि प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 2013 के बाद से शिक्षकों की भर्ती नहीं हुई है. सरकार ने 2018 में शिक्षक पात्रता भर्ती परीक्षा आयोजित की थी. 2019 में इसका परीक्षा परिणाम घोषित हुआ जिसमें प्रदेश के करीब 40 हजार शिक्षकों को नियुक्ति दी जानी थी, लेकिन सरकार ने केवल 21 हजार पदों पर भर्ती निकाली. जबकि बाकी बचे अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया एक जनवरी से शुरू होनी थी लेकिन अब तक शुरु नहीं हो पाई है.

नियुक्ति के लिए धरना

फरवरी माह में नहीं हुई भर्ती तो मार्च में होगा उग्र आंदोलन

शिक्षकों का कहना है कि भर्ती नहीं मिलने से हम शिक्षक आर्थिक और मानसिक रूप से परेशान है. भर्ती को लेकर कई बार स्कूल शिक्षा मंत्री को ज्ञापन दे चुके हैं, लेकिन आश्वासन के अलावा अब तक कुछ नहीं मिला है. शिक्षकों का कहना है कि फरवरी माह तक अगर भर्ती प्रक्रिया पूरी नहीं हुई तो मार्च माह से उग्र आंदोलन की रणनीति बनाई जाएगी. जिसकी जिम्मेदारी शासन प्रशासन की होगी.

Last Updated : Feb 5, 2021, 6:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details