मध्य प्रदेश

madhya pradesh

विधानसभा के विशेष सत्र का दूसरा दिन आज, 126वें संविधान संशोधन विधेयक का होगा अनुमोदन

By

Published : Jan 17, 2020, 10:34 AM IST

Updated : Jan 17, 2020, 11:22 AM IST

विधानसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है. एससी- एसटी आरक्षण को अगले 10 वर्ष तक बढ़ाने के लिए 126वें संविधान संशोधन विधेयक का अनुमोदन किया जाएगा.

special session of vidhan sabha
विधानसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन

भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के विशेष सत्र का आज दूसरा दिन है. विधानसभा में आज एससी-एसटी आरक्षण को अगले दस साल तक बढ़ाने के लिए 126वें संविधान संशोधन विधेयक का अनुमोदन किया जाएगा. इस विधेयक को लोकसभा और राज्यसभा में पहले ही पास किया जा चुका है.

एससी- एसटी आरक्षण को अगले दस वर्ष बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने 126वें संविधान संशोधन विधेयक को लोकसभा और राज्यसभा में पारित करने के बाद अनुमोदन के लिए राज्यों को भेज दिया है, इसे लागू करने से पहले कम से कम 50 प्रतिशत विधानसभाओं की सहमति जरूरी होता है. 25 जनवरी को एससी- एसटी आरक्षण की अवधि खत्म हो रही है. उससे पहले इस प्रक्रिया को पूरी करके इस विधेयक को राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेज दिया जाएगा. राष्ट्रपति की मंजूरी मिलने के बाद ये विधेयक कानून बन जाएगा.

विधानसभा का विशेष सत्र शुरू होने से पहले प्रदेश सरकार ने सीएम कमलनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 126वें संविधान संशोधन विधेयक का अनुमोदन करने का प्रस्ताव पास कर दिया है. बीजेपी ने भी इस विधेयक के अनुमोदन करने का समर्थन किया है.

इससे पहले कल दिवंगत विधायक बनवारी लाल शर्मा को श्रद्धाजंलि देने के बाद विधानसभा की कार्यवाही स्थगित कर दी गई थी.

Last Updated : Jan 17, 2020, 11:22 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details