मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सीहोर बीजेपी प्रशिक्षण : कैलाश विजयवर्गीय और नरेंद्र सिंह तोमर होंगे शामिल

सीहोर में चल रहे एमपी बीजेपी के जिलाध्यक्षों के प्रशिक्षण वर्ग का आज दूसरा दिन है. इस वर्ग में नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय शामिल होगे.

Training class
सीहोर में प्रशिक्षण वर्ग

By

Published : Dec 27, 2020, 7:44 AM IST

सीहोर। सीहोर में चल रहे बीजेपी के जिलाध्यक्षों के प्रशिक्षण वर्ग का आज दूसरा दिन है. आज वर्ग में नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय शामिल होगे. बता दें इस पहले दिन प्रशिक्षण वर्ग शिविर में एमपी बीजेपी के प्रभारी मुरलीधर राव, सीएम शिवराज और ज्योतिरादित्य सिंधिया शामिल हुए थे.

इस शिविर में बीजेपी के तमाम सीनियर नेता मौजूद हैं वहीं वर्ग के पहले दिन सीएम शिवराज सिंह चौहान और वीडी शर्मा ने बीजेपी पदाधिकारियों संबोधन किया. उन्होंने सभी जिला अध्यक्षों को संयमित व्यवहार करने की सलाह दी है.

  • कैसा रहा प्रशिक्षण वर्ग शिविर का पहले दिन

'कार्यकर्ताओं के हर सुख-दुख में साथ दें'

शिवराज बोले 'आप पार्टी का चेहरा होते हैं. आपका व्यवहार आपकी कार्य प्रणाली, आपका आचरण बीजेपी का स्वरूप होता है.इसलिए आप कार्यकर्ताओं के सुख-दुख में शामिल हों. परिवार भाव से काम करें. ताकि कार्यकर्ता मजबूती से पार्टी से जुड़ा रहे. इससे संगठन मजबूत होगा. हमारे सभी वरिष्ठ नेताओं ने इन्हीं सिंद्धांतो को अपनाते हुए मेहनत की है. तब जाकर आज पार्टी का इतना विशाल संगठन खड़ा हुआ है.'

'सभी मिलकर कार्य करेंगे'

सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि 'जिला अध्यक्ष जिले का केन्द्र होता है. केन्द्र प्रशिक्षित होगा, तो कार्यकर्ताओं का निर्माण भी बेहतर तरीके से होगा. उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण वर्ग कार्यकर्ताओं को गढ़ने का कार्य करते हैं. आप प्रशिक्षित होंगे और आगे बढ़ेंगे, तो जिले में भारतीय जनता पार्टी मजबूत होगी. हम मिलकर पार्टी के लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे.

'प्रवास करें जिला अध्यक्ष'

शिवराज बोले कि वर्ग में हम प्रशिक्षण प्राप्त करके अपने जिले में परिश्रम और प्रयत्नों की पराकाष्ठा करें. हम संकल्प लें कि हमारा संगठन जहां कमजोर है, उसे अपनी मेहनत से मजबूत करेंगे. जिला अध्यक्ष लगातार प्रवास करें.प्रवास से ही संगठन खड़े होते हैं. हमारे पुरुखों ने लगातार प्रवास करके संगठन को मजबूत किया है.

'प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं के दम पर हैदराबाद और जम्मू-कश्मीर हम हुए मजबूत'

बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के पास प्रशिक्षित कार्यकर्ता हैं. इन्हीं कार्यकर्ताओं के बूते पार्टी लगातार आगे बढ़ रही है. हैदराबाद और जम्मू-कश्मीर में भी बीजेपी को जनता ने स्वीकार किया है. उत्तर पूर्व में जहां अलगाव था. वहां आज भाजपा की सरकारें हैं. यह बड़ा बदलाव प्रशिक्षित कार्यकर्ताओं के कारण ही संभव हुआ है.

'सुशासन सिर्फ नारा नहीं'

सुशासन को लेकर शर्मा ने कहा कि सुशासन हमारे लिये एक नारा नहीं चरित्र है, संदेश है. आज एक रुपया केन्द्र से भेजा जाता है, तो लाभार्थी के खाते में एक रुपया ही पहुंचता है. यही सुशासन है. उन्होंने कहा कि हमारे पुरुखों ने यातनायें, प्रताड़नाएं झेलकर संगठन को खड़ा किया है.राजमाता, अटल जी, कुशाभाउ ठाकरे, सुंदरलाल पटवा , कैलाश जोशी, प्यारेलाल खण्डेलवाल जैसे मनीषियों के कारण ही आज संगठन यहां तक पहुंचा है. उन्होंने कहा कि कार्यकर्ता पद से नहीं, अपने काम से बड़ा बनता है.

पांच सत्रों के विषय

  • सीएम शिवराज सिंह चौहान- भाजपा में प्रशिक्षण की भूमिका
  • संगठन महामंत्री सुहास भगत- जनसंघ से आज तक भाजपा का क्रमिक विकास
  • प्रदेश सह संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा - व्यवस्था पक्ष
  • प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव - हमारी कार्यपद्धति की विशेषता
  • प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा -वर्तमान में भाजपा की भूमिका

दो दिवसीय कार्यक्रम में पहले दिन पांच सत्रों पर प्रशिक्षण वर्ग पूरा हो गया है. पहले दिन सीनियर नेताओं ने जिलाध्यक्ष को संबोधित किया. बाकी नेता आज रविवार को जिला अध्यक्षों को संबोधित करेंगे. वहीं आज इस प्रशिक्षण में नरेंद्र सिंह तोमर, कैलाश विजयवर्गीय शामिल होगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details