मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

RTE के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 4 अगस्त से होगी शुरू, 14 अगस्त को निकलेगी लॉटरी

शिक्षा के अधिकार अधिनियम के तहत 4 अगस्त से दूसरे चरण के लिए बची हुई सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी. इसके तहत आवेदक 4 से 11 अगस्त तक स्कूल की च्वॉइस अपडेट कर सकेंगे.

By

Published : Aug 1, 2021, 10:47 PM IST

RTE के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 4 अगस्त से होगी शुरू
RTE के दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 4 अगस्त से होगी शुरू

भोपाल। शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सत्र 2021-22 में निःशुल्क प्रवेश का पहला चरण पूरा हो चुका है, अब गैर अनुदान मान्यता प्राप्त अशासकीय स्कूलों में बची हुई सीटों पर द्वितीय चरण की प्रवेश प्रक्रिया 4 अगस्त से प्रारंभ हो रही है. संचालक राज्य शिक्षा केन्द्र धनराजू एस ने बताया कि पंजीयन करने वाले आवेदक 4 से 11 अगस्त 2021 तक स्कूल की च्वॉइस को अपडेट कर सकेंगे.

4 से 11 अगस्त तक होगी च्वॉइस फिलिंग

ऑनलाइन लॉटरी के माध्यम से 14 अगस्त 2021 को स्कूल का आवंटन किया जाएगा. आवंटित स्कूल में 16 से 25 अगस्त 2021 तक बच्चें प्रवेश प्राप्त कर सकेंगे. संबंधित स्कूल को 25 अगस्त तक एडमीशन रिपोर्टिंग देना होगा. इस संबंध में सभी जिलों के कलेक्टर और परियोजना समन्वयक को निर्देश जारी किए गये है. धनराजू ने बताया कि द्वितीय चरण की लॉटरी के लिए केवल वही आवेदक पात्र होंगे जिन्होने पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया है तथा सत्यापन केन्द्र पर जाकर मूल दस्तावेजों से सत्यापन कराया था एवं सत्यापन उपरात पात्र हुये है.

हादसे को 'दावत' देती छलांग, 100 फीट ऊपर से सिंध नदी में कूद रहे युवा, देखें वीडियो

स्कूल की च्वॉइस में परिवर्तन किया जा सकेगा

आवेदकों द्वारा केवल स्कूल की च्वॉइस में ही परिवर्तन किया जा सकेगा. आवेदक जिन्हें प्रथम चरण में कोई स्कूल आवंटित नहीं हुआ है या जिन्हें पहले चरण में स्कूल का आवंटन हुई, लेकिन उन्होंने आवंटित स्कूल में निःशुल्क प्रवेश नहीं लिया है, वो भी दूसरे चरण में सम्मलित होने के लिए स्कूल की च्वॉइस अपडेट कर आवेदन को अपडेट कर सकेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details