मध्य प्रदेश

madhya pradesh

भोपाल: भानपुर खंती पर बनेगा रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स, कचरे का निस्तारण

By

Published : Jan 17, 2021, 6:49 PM IST

भोपाल में भानपुर खंती में नगर निगम के द्वारा 41 एकड़ भूमि से 100 फीसदी कचरे का निस्तारण किया जा चुका है और अब नगर निगम इस भूमि के आधे हिस्से में रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी कर रहा है.

Bhopal
भानपुर खंती पर रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स

भोपाल। राजधानी भोपाल की खूबसूरती पर लगा सालों पुराना दाग अब खत्म हो चुका है. भानपुर खंती का 100 फीसदी कचरे का निस्तारण किया जा चुका है. नगर निगम 41 एकड़ भूमि पर पार्क के अलावा आवासीय और रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स बनाने की तैयारी कर रहा है.

भानपुर खंती पर रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स

कचरे का हुआ निस्तारण

कचरे के निस्तारण के अलावा साइंटिफिक क्लोजर का काम भी पूरा कर लिया गया है. पहले 41 एकड़ भूमि में कचरे के पहाड़ों के समान दिखने वाले खंती में अब कचरे का नामोनिशान नहीं है.वहीं आसपास के लोगों को कचरे से जो बदबू का सामना करना पड़ता था उससे पूरी तरह से निजात मिल गई है.

बनेगा रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स

अब यहां 21 एकड़ की बेशकीमती जमीन पर ग्रीन स्पेस, ओपन स्पेस के लिए नगर निगम द्वारा प्लानिंग की जा रही है. नगर निगम कमिश्नर वीएस चौधरी कोलसानी का कहना है कि मिट्टी के तीन लेयर के बाद अब इस जमीन पर पेड़ पौधे और घास लगाई जा रही है. इसके अलावा बची हुई 20 एकड़ जमीन पर नगर निगम प्लानिंग कर रहा है यहां पर रेसिडेंशियल कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा. 3 फरवरी को इस जगह का मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान दौरा भी करेंगे.

कचरा निपटान में 52 करोड़ खर्च

भानपुर खंती पर 1970 से कचरा फेंका जा रहा था, यहां 2018 की शुरुआत में कचरा डंप करना बंद हुआ था और इसी के चलते 41 एकड़ जमीन पर कचरे का पहाड़ नजर आता था. अब निष्क्रिय कचरे के ढेर से बने 27 मीटर ऊंचे पहाड़ पर घास लगाई जाना है, साइंटिफिक क्लोजर का काम करने वाली कंपनी पार्क को 5 साल तक मेंटेन भी करेगी. नगर निगम को कचरे का पूरी तरह से निपटान करने में करीब 52 करोड़ का खर्च आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details