मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

अब निगम मंडल-आयोग के अध्यक्षों की नियुक्ति की बारी, सिंधिया समर्थकों को मिलेगी कमान!

अब निगम मंडलों (Corporation Board) से लेकर आयोग के अध्यक्षों की नियुक्ति की बारी है, जिनमें सिंधिया के करीबी इमरती देवी, गिर्राज दंडोतिया, एंदल सिंह कंषाना, कमलेश जाटव की ताजपोशी लगभग तय माना जा रहा है, केंद्रीय मंत्रियों की आशीर्वाद यात्रा खत्म होने के बाद इन नियुक्तियों का एलान भी हो सकता है.

By

Published : Aug 16, 2021, 2:30 PM IST

file photo
फाइल फोटो

भोपाल।मध्यप्रदेश में भारतीय जनता पार्टी के संगठन में नियुक्तियों के दौर पर लगभग विराम लग गया है, पर अब निगम-मंडलों में (Corporation Board President) अध्यक्षों के अलावा आयोगों में नियुक्ति की बारी आ गई है. राज्य में भाजपा की सत्ता में वापसी हुए लगभग डेढ़ साल का वक्त बीत गया है, इससे लगभग एक माह पहले विष्णु दत्त शर्मा ने प्रदेश में भाजपा की कमान संभाली थी. बीते सवा साल के दौरान सियासी तौर पर कई बड़े बदलाव हुए हैं, राज्य में पहले 28 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव हुए, जिनमें से 19 में भाजपा जीती तो नौ पर कांग्रेस ने बाजी मारी. इसके बाद दमोह विधानसभा का उपचुनाव हुआ और भाजपा को हार का सामना करना पड़ा.

निगम मंडलों में नियुक्तियों की मजबूरी! निकाय चुनाव से पहले सिंधिया समर्थकों-RSS का समायोजन जरूरी

राज्य में पहले प्रदेश अध्यक्ष (State President) का बदला जाना और फिर भाजपा की सत्ता में हुई वापसी के बाद से ही संगठन में नियुक्ति और सत्ता में हिस्सेदारी की चचार्एं जोर पकड़ती रही हैं, किसी भी दल में ये नियुक्तियां सत्ता और संगठन दोनों के लिए आसान नहीं होती हैं. यही कारण रहा कि बीते सवा साल में तमाम कशमकश के बीच जिला अध्यक्ष से लेकर प्रदेश इकाई तक में नए चेहरों को जगह दी गई. कुल मिलाकर भाजपा ने संगठन में बदलाव कर अपना चेहरा भी बदलने की कोशिश की है, यही कारण है कि संगठन में बुजुर्गों नहीं युवाओं की भरमार है.

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा (Vishnu Datt Sharma) प्रदेश इकाई की लगभग सभी नियुक्तियां करने के साथ विभिन्न मोर्चों के अध्यक्षों के अलावा उनकी कार्यकारिणी का भी गठन कर चुके हैं, कुल मिलाकर पार्टी की प्रदेश मुख्यालय से लेकर गांव तक की इकाइयां लगभग तैयार हो चुकी हैं. अब सबकी नजर निगम-मंडलों से लेकर आयोग की संभावित नियुक्तियों पर है. भाजपा में निगम-मंडल और आयोगों में नियुक्ति को लेकर काफी अरसे से कोशिशें चल रही हैं, इस मसले पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा, संगठन महामंत्री सुहास भगत के अलावा ज्योतिरादित्य सिंधिया के साथ विचार-विमर्श हो चुका है. इतना ही नहीं राज्य के प्रभारी मुरलीधर राव और राष्टीय सह संगठन महामंत्री शिव प्रकाश की भी चर्चा हो चुकी है. इसके बाद अज्ञात स्थान पर भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष, मुख्यमंत्री के अलावा अन्य पदाधिकारियों की गुप्त बैठकें भी हुई, जिसमें सूची को अंतिम रूप दिए जाने की भी चर्चा है.

सूत्रों का कहना है कि निगम-मंडलों (Corporation Board) के अलावा आयोग में संभावित नियुक्तियों की सूची को अंतिम रूप दिया जा चुका है, पहले चरण में सिंधिया के करीबी जो कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए थे, उनमें शामिल इमरती देवी, गिर्राज दंडोतिया, एंदल सिंह कंसाना, कमलेश जाटव के अलावा संगठन के कुछ पदाधिकारियों की सत्ता में हिस्सेदारी लगभग तय मानी जा रही है. इसके बाद ही अन्य लोगों की नियुक्तियां संभावित (Corporation Board Chairman) हैं. भाजपा सूत्रों की माने तो राज्य के संगठन और सत्ता के बीच सहमति बन चुकी है, बस अब सिर्फ पार्टी हाईकमान की अंतिम मुहर लगने का इंतजार है. संभावना इस बात की है कि राज्य में तीन केंद्रीय मंत्रियों की आशीर्वाद यात्रा खत्म होने के बाद अर्थात 24 अगस्त के आसपास इन नामों का ऐलान भी हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details