मध्य प्रदेश

madhya pradesh

Hamidia Hospital: ऑक्सीजन प्लांट का रियल्टी चेक

By

Published : Apr 22, 2021, 4:24 PM IST

Updated : Apr 22, 2021, 5:34 PM IST

भोपाल के सबसे बड़े अस्पताल हमीदिया अस्पताल में करीब 27 kl ऑक्सीजन की उपलब्धता है और यह ऑक्सीजन पूरे अस्पताल में पाइप लाइन के जरिए मरीज मरीजों तक पहुंचती है, तो वहीं ऑक्सीजन प्लांट में फिलिंग को लेकर काफी एहतियात बरती जाती है, ताकि किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही के चलते दुर्घटना ना हो जाए.

Oxygen plant realty check
ऑक्सीजन प्लांट का रियल्टी चेक

भोपाल। मध्यप्रदेश में इन दिनों कोरोना संक्रमण के चलते सबसे ज्यादा डिमांड ऑक्सीजन की है. ऑक्सीजन ही सबके लिए संजीवनी बनती नजर आ रही है और यही कारण है कि मध्य प्रदेश अन्य राज्यों से ऑक्सीजन के टैंकर मंगाकर लोगों की जिंदगी बचाने की जद्दोजहद में लगी हुई है, तो वहीं दूसरी तरफ ऑक्सीजन फिलिंग करना भी एक बड़ी चुनौती मानी जा रही है. क्योंकि हाल ही में जो घटना नासिक में हुई है वह कहीं ना हो इसको लेकर सरकार भी सुरक्षा के तमाम कदम उठा रही है.

डॉ. सत्येंद्र मिश्रा की सेहत में तेजी से हो रहा है सुधार, डॉक्टरों की टीम उत्साहित

oxygen प्लांट का रियल्टी चेक

भोपाल के सबसे बड़े अस्पताल हमीदिया अस्पताल में करीब 27 kl ऑक्सीजन की उपलब्धता है और यह ऑक्सीजन पूरे अस्पताल में पाइप लाइन के जरिए मरीज मरीजों तक पहुंचती है, तो वहीं ऑक्सीजन प्लांट में फिलिंग को लेकर काफी एहतियात बरती जाती है, ताकि किसी भी प्रकार की कोई लापरवाही के चलते दुर्घटना ना हो जाए. हाल ही में नासिक में ऑक्सीजन फिलिंग के दौरान लीकेज के चलते कई लोगों ने अपनी जान गंवाई. जिसके बाद अब मध्य प्रदेश और खास तौर से राजधानी भोपाल के बड़े अस्पतालों में फिलिंग के दौरान सावधानी बरतने के निर्देश भी दिए हैं.

जिंदल स्टीलस ऑक्सीजन

प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने नवीन जिंदल से बात की है. जिसके बाद प्रदेश को जिंदल स्टीलस ऑक्सीजन सप्लाई के लिए पूरा सहयोग करेगा. इसके साथ ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से भी चर्चा की है ताकि डीआरडीओ ऑक्सीजन की आपूर्ति में प्रदेश का सहयोग करें.

Last Updated : Apr 22, 2021, 5:34 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details