मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल: कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा रावण दहन, इस बार 25 फीट का रावण ही जलेगा

राजधानी भोपाल के बांस खेड़ी और पंचशील इलाके में रावण के पुतले बनकर तैयार हो गए हैं. यहां अधिकतम 25 फीट का रावण बनाया गया है.

By

Published : Oct 24, 2020, 3:18 PM IST

Updated : Oct 24, 2020, 4:57 PM IST

Preparations for Ravan Dahan
रावण दहन की तैयारियां

भोपाल। राजधानी भोपाल में विजयादशमी पर्व को लेकर रावण दहन की तैयारियां जोरों पर चल रही है. भोपाल के बांस खेड़ी और पंचशील इलाके में रावण के पुतले बनकर तैयार हो गए हैं. यहां अधिकतम 25 फीट का रावण बनाया गया है. हालांकि इस साल इस व्यापार पर भी कोरोना का असर नजर आ रहा है.


कोरोना गाइडलाइन के तहत होगा रावण दहन
भोपाल समेत प्रदेश भर में प्रशासन ने रावण दहन को लेकर दिशा निर्देश जारी किए हैं. भोपाल में भी कई स्थानों पर बड़े आयोजन किए जाते हैं. आयोजकों को कोरोना की गाइडलाइन के हिसाब से ही आयोजन करने होंगे. वहीं विजयादशमी पर्व के लिए रावण के पुतले बनकर तैयार हो गए हैं. यह पुतले चार-पांच फीट से लेकर 25 फीट तक के बनाए गए हैं. साथ ही कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले भी तैयार किए गए हैं.

रावण दहन की तैयारियां

इस व्यापार भी दिखा कोरोना का असर

हालांकि इस साल कोविड-19 का असर इस व्यापार पर भी देखने को मिल रहा है. रावण के पुतले तैयार करने वाले व्यापारियों का कहना है कि हर साल वह बड़े आयोजनों के लिए 60 से 70 फीट के रावण तैयार करते थे, लेकिन इस बार 25 फीट से ज्यादा के रावण नहीं बनाए गए हैं वही पिछले साल की अपेक्षा इस साल 20 फीसदी भी व्यापार नहीं हुआ है. रावण के पुतले तैयार कर रख दिए गए हैं, लेकिन अगर यह नहीं दिखते हैं तो काफी नुकसान होगा.

Last Updated : Oct 24, 2020, 4:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details