मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

भोपाल में आज से रैपिड एंटीजन टेस्ट, बढ़ाई गई कोरोना टेस्टिंग क्षमता

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए आज से राजधानी भोपाल में रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू होने की बात कही है.

By

Published : Jul 30, 2020, 9:32 AM IST

rapid-antigen-test-in-bhopal-from-today-30-july-2020
antigen test

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रोजाना बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे हैं. प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भोपाल में कोरोना मरीजों की पहचान के लिए रैपिड एंटीजन टेस्ट गुरुवार यानी आज से शुरू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि भोपाल में टेस्टिंग क्षमता 1000 से बढ़ाकर 2500 की गई है. यहां उपचार की फ्री और पेड दोनों तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं.

नरोत्तम मिश्रा ने अपने ट्वीट के जरिए कहा कि भोपाल में कोरोना संक्रमित लोगों की पहचान के लिए कल से ‘रैपिड एंटीजन टेस्ट' की व्यवस्था शुरू की जा रही है. रैपिड एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट बहुत जल्दी आ जाती है, जिससे लोगों की आशंका तुरंत दूर हो जाती है.

इसके अलावा नरोत्तम मिश्रा ने ट्वीट कर कहा कि भोपाल में कोरोना वायरस के इलाज के लिए अब फ्री व्यवस्था के अलावा पेड सर्विस भी शुरू की गई है. जो मरीज चाहें वे कोविड के इलाज के लिए चिन्हित किए गए निजी अस्पतालों में भुगतान कर इलाज करा सकते हैं.

बता दें, भोपाल में कोरोना संक्रमण के मामलों में पिछले एक महीने में तेजी से वृद्धि हुई है. एक्टिव केस के मामले में अब भोपाल जिला प्रदेश का नंबर वन जिला हो गया है. भोपाल में एक्टिव केस अब इंदौर से ज्यादा हो गए हैं. इंदौर जिले में कोरोना के एक्टिव केस 2016 हैं, जबकि भोपाल जिले में 2023 हो गए हैं.

ये भी पढ़ें-भोपाल में कोरोना ने बरपाया कहर, इंदौर से भी ज्यादा एक्टिव केस राजधानी में आए सामने

कुल संक्रमितों की संख्या अभी भी इंदौर जिले में सबसे अधिक है. इंदौर में कोरोना संक्रमित कुल मरीजों की संख्या 7132 है, जबकि भोपाल में 5872 है. मध्य प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 30134. प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की मौत का आंकड़ा 844 है. अब तक प्रदेश में 20,934 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट चुके हैं, जबकि 8356 एक्टिव केस हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details