मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्यारे मियां यौन शोषण मामला: बाल गृह में रह रही नाबालिग की हालत गंभीर, अस्पताल में भर्ती

By

Published : Jan 20, 2021, 3:49 AM IST

Updated : Jan 20, 2021, 6:37 AM IST

भोपाल के शासकीय बाल गृह में रह रही प्यारे मियां केस की पीड़ित नाबालिग बच्ची की तबीयत खराब हो गई है. नाबालिग की हालात गंभीर बताई जा रही है. इसके बाद पूरा बाल गृह प्रबंधन सवालों के घेरे में है. बताया जा रहा है कि नाबालिग को नींद की गोलियां दी गईं हैं.

pyare-mian
प्यारे मियां

भोपाल। भोपाल के शासकीय बाल गृह में देर रात एक नाबालिग की तबीयत बिगड़ गई. आनन-फानन में उसे हमीदिया अस्पताल में भर्ती किया गया. अभी भी उसकी हालत नाजुक बताई जा रही है. नाबालिग प्यारे मियां पर लगाए यौन शोषण मामले में फरियादी है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नाबालिग को नींद की गोलियां दीं गईं हैं.

बाल गृह व अस्पताल प्रबंधन ने साधी चुप्पी

हालांकि इस मामले में बाल गृह के कर्मचारियों और अधिकारियों ने कुछ भी बताने से इंकार कर दिया है. अस्पताल प्रबंधन भी मौन साधे हुए है. जिसके चलते कई सवाल उठ रहे हैं. परिजन भी गंभीर आरोप लगा रहे हैं.

बाल गृह पर लगे गंभीर आरोप

नाबालिग की तबीयत बिगड़ने की सूचना जैसे ही परिजनों की मिली वे भी अस्पताल पहुंच गई. उन्होंने बाल गृह पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं. नाबालिग की मां कहना है कि अगर उसकी बेटी ने कोई नशीली पदार्थ खाया है तो ये आया कहां से. बाल गृह में कैसे पहुंचा. जहां एक चॉकलेट नहीं पहुंच सकती है. वहां इस तरह की लापरवाही कैसे हुई.

नाबालिग की हालत नाजुक

नाबालिग की मां का कहना है कि उन्हें डॉक्टर्स ने बताया कि उनकी बेटी को नशीली गोलियां दी गईं हैं. जिसके हाई डोज की वजह से उसकी ये हालत है. लेकिन अभी भी साफ तौर पर कुछ नहीं बता रहे हैं. कह रहे हैं कि बेटी की दिमाग की नस फट गई है.उन्हें उनकी बेटी से मिलने नहीं दिया जा रहा है. कोई कह रहा है कि वो वेंटिलेटर पर है. कोई कह रहा है कि उसकी हालत ठीक है. साफ-साफ कुछ पता नहीं चल रहा है.

तीन दिन पहले वार्डन व नाबालिग की मां के बीच हुआ झगड़ा

ये भी सामने आया है कि तीन दिन पहले बाल गृह की अधीक्षिका और नाबालिग की मां के बीच झगड़ा हुआ था. ऐसा भी कहा जा रहा है कि इस दौरान मारपीट तक हो गई थी. पुलिस ने मामला शांत कराया था. बताया जा रहा है कि नाबालिग की मां उसे घर ले जाना चाहती थी, लेकिन वार्डन ने परमिशन नहीं दी.

सोमवार दोपहर में हुई थी तबीयत खराब

बताया जा रहा है कि नाबालिग की तबीयत सोमवार दोपहर को खराब हुई थी. लेकिन इस बात को दबाया गया. परिजनों को इसकी सूचना नहीं दी गई. जब अस्पताल में भर्ती कराया गया तब परिजनों को इस बात की जानकारी लगी.

एक और पीड़िता की बिगड़ी थी तबीयत

इस केस जुड़ी एक और पीड़िता की तबीयत खराब हुई थी. जिसे जेपी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था. हालांकि अब बताया जा रहा है कि उसकी हालत में सुधार है और उसे वापस बाल गृह पहुंचा दिया गया है.

मामले को दबाने की कोशिश

सिलसिलेवार हुए घटनाक्रम के साथ बाल गृह और अस्पताल प्रबंधन के रवैए ने कई सवाल खड़ कर दिए हैं. सूत्रों के हवाले से खबर आई है कि बच्ची के दिमाग की नस फट गई है. इस बात को नाबालिग के परिजनों ने भी स्वीकार किया है. परिजनों का ये भी कहना है कि उनकी बच्ची को मार दिया गया है. क्योंकि बच्ची कोई हरकत नहीं कर रही है. ऊपर से अस्पताल प्रबंधन साफ-साफ कुछ बता नहीं रहा है. मामले को दबाने की कोशिश की जा रही है.

अभी बच्चियों की गवाही नहीं हुई है

बता दें आरोपी प्यारे मियां के खिलाफ नाबालिग बच्चियों से यौन शोषण के कई मामले दर्ज हैं. प्यारे मियां फिलहाल जेल है. यह मामला जिला कोर्ट के पॉक्सो कोर्ट में चल रहा है. इस मामले में अभी बच्चियों की गवाही कोर्ट में होना है. हालांकि कोर्ट में सुनवाई नहीं होने के कारण लंबे समय से बच्चियां बाल गृह में रह रहीं हैं.

Last Updated : Jan 20, 2021, 6:37 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details