मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बैरसिया तहसील में जन समस्या निवारण शिविर हुआ संपंन्न

By

Published : Feb 7, 2021, 1:25 AM IST

घुमक्कड़ जनजाति बहुल्य बीलखो पंचायत में जन समस्या निवारण शिविर सम्पन्न हुआ. शिविर में घुमक्कड़, अर्द्धघुमक्कड़ बंजारा समाज को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई है.

जन समस्या निवारण शिविर
जन समस्या निवारण शिविर

भोपाल। बैरसिया तहसील की घुमक्कड़ जनजाति बहुल्य बीलखो पंचायत में शनिवार को जन समस्या निवारण शिविर सम्पन्न हुआ. जिसमें ग्रामीणों को योजनाओं का लाभ देकर समाज की मुख्यधारा में लाने का प्रयास किया गया. शिविर में बीलखो ग्राम के अलावा खण्डरिया, बंदरूआ के साथ ही लगभग 14 गांव के लोगों की समस्याओं का निराकरण किया गया. शिविर में घुमक्कड़, अर्द्धघुमक्कड़ बंजारा समाज को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिये शासन की योजनाओं की जानकारी दी गई है.

सभी से आग्रह किया गया कि पात्रतानुसार योजनाओं का लाभ लें. शिविर में बैरसिया विधायक विष्णु खत्री, एसडीएम राजीव नंदन श्रीवास्तव, जनपद पंचायत सीईओ एवं विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने अपने-अपने विभाग की योजनाओं की जानकारी दी. विधायक विष्णु खत्री ने कहा कि घुमक्कड़ एवं अर्द्धघुमक्कड़ जातियों को भी अब पहचान मिल रही है और उनके उत्थान और विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये शासकीय योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है.

जनपद पंचायत सीईओ उपेन्द्र सेंगर ने ग्रामीण विकास विभाग की योजनाओं की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि मनरेगा के तहत हितग्राही मूलक और सामुदायिक हित के काम होते हैं. कूप निर्माण के लिये 3 लाख दिये जाएंगे. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान बनाने के लिये राशि दी जाती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details