मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

राजधानी में इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत, हर बच्चे का होगा टीकाकरण

जनसंपर्क मंत्री ने बताया कि ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हो पाया है उनका टीकाकरण कराने के मकसद से यह अभियान चलाया जा रहा है. भोपाल जिले में अभी करीब 3 हजार ऐसे बच्चे हैं जिन्हें टीका नहीं लग पाया है. सर्वे के बाद उन सभी बच्चों को टीका लगवाया जाएगा.

By

Published : Dec 2, 2019, 9:04 PM IST

public-relations-minister-pc-sharma-launches-mission-indradhanush-campaign-in-bhopal
राजधानी में इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत

भोपाल। बच्चों के संपूर्ण टीकाकरण के लिए सोमवार से सघन मिशन इंद्रधनुष अभियान का शुभारंभ किया गया. इस अभियान का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के हर एक बच्चे का टीकाकरण सुनिश्चित करना है. अभियान का शुभारंभ जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा ने किया.

राजधानी में इंद्रधनुष अभियान की शुरुआत

इस दौरान जनसंपर्क मंत्री ने बताया कि ऐसे बच्चे जिनका टीकाकरण नहीं हो पाया है उनका टीकाकरण कराने के मकसद से ये अभियान चलाया जा रहा है. भोपाल जिले में अभी करीब 3 हजार ऐसे बच्चे हैं जिन्हें टीका नहीं लग पाया है. सर्वे के बाद उन सभी बच्चों को टीका लगवाया जाएगा, ताकि भविष्य में होने वाली बीमारियों से उन्हें सुरक्षित किया जा सके. इस कार्यक्रम में बच्चों को भी सम्मानित किया गया जिनका प्राथमिक टीकाकरण चक्र पूरा हो चुका है.

पूरे अभियान के बारे में जानकारी देते हुए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन डायरेक्टर छवि भारद्वाज ने बताया कि, इस अभियान के चार चरण होंगे. प्रत्येक चरण 7 दिन का होगा जिसमें ऐसे बच्चे जिनको एक साल की आयु तक के जरूरी 11 टीके नहीं लगे हैं उनका सर्वे किया गया है, जिनको आशा कार्यकर्ताओं के जरिए टीकाकरण केंद्र तक लाकर टीकाकरण किया जाएगा. इन टीकों से ऐसी 90% बीमारियों से बच्चे का बचाव होगा जिन से एक साल की उम्र तक मृत्यु का खतरा होता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details