मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना को बर्खास्त करने की तैयारी, आय से अधिक संपत्ति का मामला

भोपाल आय से अधिक संपत्ति के मामले में जांच के घेरे में आए श्योपुर के खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही हैं. एक तरफ जहां लोकायुक्त ने उनके खिलाफ मामला दर्ज किया है. वहीं खनिज विभाग उन्हें अब बर्खास्त करने की तैयारी कर रहा है.

By

Published : Sep 6, 2020, 11:56 PM IST

Preparation to sack Mineral Officer Pradeep Khanna in bhopal
खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना को बर्खास्त करने की तैयारी

भोपाल।आय से अधिक संपत्ति के मामले में आरोपी खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना को जल्द बर्खास्त किया जा सकता है. एक तरफ जहां लोकायुक्त के द्वारा उनके खिलाफ मामला दर्ज किया गया है. वहीं खनिज विभाग के द्वारा उन्हें निलंबित कर दिया गया है. लेकिन सरकार केवल निलंबन ही नहीं बल्कि प्रदीप खन्ना को बर्खास्त करने की तैयारी कर रही है. प्रदीप खन्ना इससे पहले भी 6 बार कई अन्य मामलों के चलते निलंबित हो चुके हैं और उनकी कार्यप्रणाली हमेशा ही सवालों के घेरे में रही है.

खनिज अधिकारी के भोपाल और इंदौर के घरों पर की गई लोकायुक्त की कार्रवाई के बाद खनिज विभाग ने संचालनालय से उनकी सेवा के पूरे रिकॉर्ड मांगे हैं. लोकायुक्त के छापे की कार्रवाई से पहले प्रदीप खन्ना का तबादला इंदौर से श्योपुर किया गया था .खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना अपनी कार्यप्रणाली को लेकर हमेशा ही किसी न किसी वजह से चर्चा में रहे हैं. बताया जा रहा है कि उनकी कार्यप्रणाली की वजह से ही वे विभागीय अधिकारियों के निशाने पर भी हैं. इसी कारण ये कार्रवाई हुई है.

तैयार की जा रही सीक्रेट रि पोर्ट

बताया जा रहा है कि लोकायुक्त की कार्रवाई के बाद एक गोपनीय रिपोर्ट तैयार की गई है, जिसमें खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना के दोनों घरों पर मिले नगद, सोने चांदी के जेवरात और प्रॉपर्टी से जुड़े हुए सभी तरह के दस्तावेजों को शामिल किया गया है. खनिज संसाधन विभाग के अपर सचिव राजेश कुमार कॉल के द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत बताया गया है कि श्योपुर जिला खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण संशोधन अधिनियम 2018 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया गया है. आरोप गंभीर होने के चलते राज्य शासन ने खनिज अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है. निलंबन अवधि के दौरान खनिज अधिकारी प्रदीप खन्ना का मुख्यालय संचालनालय भूमिक और खनिकर्म क्षेत्रीय कार्यालय रीवा रहेगा.

मंदसौर खनिज अधिकारी भी निलंबित
इसके अलावा विभाग ने बड़ोदरा एक्सप्रेस हाईवे के लिए खनन की स्वीकृति देने में लापरवाही करने पर मंदसौर की जिला खनिज अधिकारी मेजर सिंह जामरा को भी निलंबित कर दिया है, यह कार्रवाई मुख्यमंत्री सचिवालय के द्वारा नाराजगी जताने के बाद की गई है. क्योंकि मंदसौर की जिला खनिज अधिकारी की शिकायत मुख्यमंत्री सचिवालय में की गई थी .

ABOUT THE AUTHOR

...view details