मध्य प्रदेश

madhya pradesh

हिमालय की तलहटी की ओर जा रही मानसून ट्रफ लाइन, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

By

Published : Jul 19, 2020, 6:57 PM IST

प्रदेश में कई दिनों से लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं, वहीं मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने की संभावना है. ट्रफ लाइन के हिमालय की तलहटी में शिफ्ट होने के चलते बारिश का अनुमान लगाया जा रहा है.

weather report of mp
वेदर रिपोर्ट

भोपाल। राजधानी भोपाल समेत पूरे मध्यप्रदेश में पिछले कुछ दिनों से मानसून की सक्रियता में कमी देखने को मिल रही है, जिसके कारण कई जिलों में अच्छे से बारिश नहीं हुई है. लेकिन अब मौसम विभाग ने वर्तमान हालातों को देखते हुए अनुमान लगाया है कि अगले 24 घण्टों में प्रदेश के रीवा, चम्बल, छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी और दतिया में भारी बारिश हो सकती है.

ट्रफ लाइन हिमालय की ओर हुई शिफ्ट
मौसम विभाग के मुताबिक वर्तमान में मानसून ट्रफ समुद्र तल से 0.9 किमी की ऊंचाई तक गंगानगर, रोहतक, फुरसतगंज, पटना से होते हुए पूर्व में हिमालय के तलहटी क्षेत्रों में विस्थापित हो रही है. जिसके कारण अगले 24 घण्टों में प्रदेश में मध्यम से लेकर भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा दक्षिण पश्चिम राजस्थान में समुद्र तल से 3.1-3.6 किलोमीटर के बीच और मध्य पाकिस्तान के ऊपर समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर की ऊंचाई तक एक चक्रवतीय परिसंचरण सक्रिय है. इसके साथ ही एक अन्य पर चक्रवातिय परिसंचरण दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में श्रीलंका के पास पास समुद्र तल से 1.5-2.1 किलोमीटर की ऊंचाई के बीच बना हुआ है.


साथ ही ऑफ रोड ट्रफ दक्षिणी महाराष्ट्र तट के समांतर केरल तट तक और उत्तर दक्षिण ट्रफ का उत्तरी कर्नाटक से दक्षिणी तमिलनाडु तक प्रभावशील है. यह सब मिलकर मध्य प्रदेश के मौसम को इस वक्त प्रभावित कर रहे हैं. जिसके कारण अगले चौबीस घंटों के अंदर प्रदेश के रीवा, सागर, जबलपुर, शहडोल, ग्वालियर, चंबल,भोपाल, उज्जैन और इंदौर संभागों के जिलों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. छिंदवाड़ा, सिवनी, पन्ना,छतरपुर, टीकमगढ़, बैतूल में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details