मध्य प्रदेश

madhya pradesh

By

Published : Dec 26, 2022, 3:33 PM IST

ETV Bharat / state

CM Meet PM साल 2023 में MP आएंगे PM मोदी, प्रवासी भारतीय सम्मलेन का करेंगे उद्घाटन

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज दिल्ली दौरे पर हैं. यहां सीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. पहले कयास लगाए जा रहे थे कि एमपी में कैबिनेट विस्तार को लेकर सीएम शिवराज पीएम से मुलाकात करेंगे. वहीं अब कहा जा रहा है कि सीएम ने मुलाकात में पीएम मोदी को जनवरी में एमपी आने का न्योता दिया है. साथ ही सीएम ने इंदौर में होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्घाटन पीएम से करने का आग्रह किया है.

CM Shivraj meet PM Modi
सीएम शिवराज ने पीएम मोदी से मुलाकात की

भोपाल।इंदौर में आठ जनवरी से शुरू होने जा रहे तीन दिवसीय प्रवासी भारतीय सम्मेलन का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे. वहीं 11 और 12 जनवरी को होने जा रही ग्लोबल इंन्वेस्टर्स समिट का वर्चुअल उद्घाटन करने का आग्रह सीएम शिवराज ने प्रधानमंत्री मोदी से किया है. सीएम शिवराज ने सोमवार को दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात की. जहां सीएम ने जनकल्याण से जुड़े विषयों के अलावा मध्य प्रदेश में किए जा रहे विकास कार्यों और योजनाओं की जानकारी प्रधानमंत्री को दी.

नए साल में पीएम को एमपी का न्यौता: दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात में सीएम शिवराज ने मध्यप्रदेश में पिछले दिनों हुए विकास कार्यों समेत जनकल्याण से जुड़ी प्रमुख योजनाओं की जानकारी दी, लेकिन सीएम शिवराज का खास आग्रह जनवरी 2023 में इंदौर में होने जा रहे प्रवासी भारतीय दिवस और ग्लोबल इंनवेस्टर्स समिट को लेकर था. सीएम शिवराज ने खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजन को लेकर भी पीएम मोदी से मार्गदर्शन लिया. इसके अलावा इंदौर में सात जनवरी से होने जा रहे प्रवासी भारतीय सम्मेलन के उद्घाटन का आग्रह भी पीएम से किया. इस आयोजन में दुनिया के अस्सी देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे.

सीएम शिवराज ने पीएम मोदी से मुलाकात की

आज PM मोदी से मिलेंगे CM शिवराज, MP मंत्रिमंडल विस्तार पर होगी चर्चा

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के वर्चुअल उद्घाटन का आग्रह: सीएम शिवराज ने बताया कि 11 और 12 जनवरी को होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के वर्चुअल उद्घाटन का आग्रह पीएम से किया है. इस समिट में गयाना और सूरीनाम के राष्ट्रपति सहित लगभग 68 देशों के मंत्री, राजनयिक, उद्योगपति और प्रतिनिधिमंडल हिस्सा लेंगे. सीएम ने प्रधानमंत्री मोदी से इस कार्यक्रम के वर्चुअल उद्घाटन करने का अनुरोध किया है. उन्होंने पीएम को जी-20 की मध्यप्रदेश में आयोजित होने वाली 8 बैंठकों और खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजन की तैयारियों की प्रगति से अवगत कराया. इस संबंध में उनका मार्गदर्शन प्राप्त किया.

पीएम को दिया पेसा एक्ट की प्रगति का ब्यौरा:मुख्यमंत्री ने प्रदेश में लागू किये गए पेसा अधिनियम के बारे में भी पीएम को अवगत कराया. मध्यप्रदेश के आदिवासी भाई-बहनों को जंगल, जमीन और जल पर अधिकार और उनकी संस्कृति और परम्पराओं को अक्षुण्ण बनाये रखने के लिए प्रदेश में पेसा अधिनियम के अंतर्गत बनाये गए नियमों की जानकारी दी. साथ ओंकारेश्वर में बन रहे फ्लोटिंग सोलर प्लांट के बारे में भी सीएम शिवराज ने बताया कि किस तरह से बांध के ऊपर सोलर पैनल बिछा कर सौर ऊर्जा उत्पन्न की जायेगी. जिससे जमीन भी बचेगी और पानी का वाष्पीकरण भी कम होगा. मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से इस परियोजना का शिलान्यास करने का भी आग्रह किया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details