मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

सिंगरौली में शव खाट पर रखकर 7 किलोमीटर से ज्यादा पैदल चले परिजन, मानव अधिकार आयोग ने अधिकारियों से मांगा जवाब

मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने विभिन्न माध्यमों से सामने आई खबरों को लेकर दो बड़े मामलों में स्वतः संज्ञान लिया है. पहला मामला भोपाल के कलियासोत डैम से जुड़ा है जबकि दूसरा सिंगरौली में मृतक के परिजन को एंबुलेंस नहीं मिल पाने का है. आयोग ने जिम्मेदार अधिकारियों से जवाब तलब किया है.

By

Published : Mar 18, 2023, 6:07 PM IST

manav adhikar aayog
मानव अधिकार आयोग ने अधिकारियों से मांगा जवाब

भोपाल। मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने एक बार फिर सख्त रुख दिखाया है. आयोग ने प्रदेश की दो घटनाओं को लेकर जिम्मेदार अधिकारियों से जवाब तलब किया है. एक मामला राजधानी भोपाल से जुड़ा है तो दूसरा सिंगरौली से.

कलियासोत डैम के कैचमेंट में फेंके जा रहे मृत जानवर:भोपाल के कलियासोत डैम में करीब 45 मगरमच्छों और घड़ियालों का बसेरा है. इनका जीवन खतरे में है क्योंकि मछली और अन्य जलीय जीवों से पेट भरने वाले यह मगरमच्छ और घड़ियाल बीते दो महीनों से मरे हुए कुत्ते और सुअर खा रहे हैं. इन मृत जानवरों की वजह से डैम का पानी भी संक्रमित हो रहा है. पर्यावरण को नुकसान के साथ ही इंसानों के जीवन को भी खतरा बढ़ रहा है. नगर निगम के अधिकारी कहते हैं कि जानवरों के शव कलियासोत डैम में फैंके जाने की कोई शिकायत नहीं मिली है. फिर भी यदि ऐसा हो रहा है तो जांच कराकर दोषियों पर एक्शन लिया जाएगा. इस मामले में मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कमिश्नर, नगर निगम, भोपाल से प्रतिवेदन मांगा है.

ये खबरें भी जरूर पढ़ें

खाट पर शव रखकर 15 किलोमीटर चले परिजन:सिंगरौली जिले में एंबुलेंस नहीं मिलने पर परिजन द्वारा शव को खाट पर रखकर 15 किलोमीटर पैदल चलने का मामला सामने आया है. दरअसल, जिले के सरई थाना क्षेत्र के बांध पहाड़ गांव में एक महिला की मौत हो गई थी. वह अपने मामा के यहां बतौर मेहमान आई थी. परिजन ने शव को उसके पैतृक गांव ले जाने एंबुलेंस के लिए फोन लगाया. काफी देर तक एंबुलेंस नहीं मिली तो परिजन शव को खाट पर रखकर 15 किलोमीटर दूर उसके गांव के लिए निकल पड़े. आधे से ज्यादा रास्ता तय करने के बाद घोघरा गांव के सरपंच ने अपने वाहन से उन लोगों को मंजिल पर पहुंचाया. इस घटना का संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने मामले में कलेक्टर सिंगरौली से प्रकरण की जांच कराकर प्रतिवेदन मांगा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details