मध्य प्रदेश

madhya pradesh

प्रदेश के पास डिमांड से ज्यादा ऑक्सीजन, 37 जिलों में लगेंगे प्लांट: शिवराज

By

Published : Apr 18, 2021, 8:39 PM IST

Updated : Apr 18, 2021, 10:58 PM IST

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को देखते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश की जनता को संबोधित किया. सीएम ने 30 अप्रैल तक लोगों से घर में रहने की अपील की है. सीएम ने कहा कि ऑक्सीजन की कमी खत्म हो गई है. प्रदेश के पास डिमांड से ज्यादा ऑक्सीजन है. 37 जिलो में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं.

people should stay in the house till april 30
30 अप्रैल तक घर में रहें लोग, संक्रमण की चेन को तोड़ना जरूरी: शिवराज सिंह चौहान

भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश वासियों को संबोधित किया. इस दौरान सीएम ने लोगों से संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए 30 अप्रैल तक घरों में रहने की अपील की है. सीएम ने कहा कि गांव, मोहल्लों, कॉलोनियों, बिल्डिंग्स लोग जनता कर्फ्यू लगाएं. प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को लेकर सीएम ने बताया कि प्रदेश में अब ऑक्सीजन की कमी नहीं है. हमारे पास खपत से ज्यादा ऑक्सीजन की उपलब्धता है. प्रदेश में 13 नए एयर कंसेंट्रेटर यूनिट्स इसी माह के अंत तक प्रारंभ करने का प्रयास किया जा रहा है. इसके अलावा 37 जिलो में ऑक्सीजन प्लांट लगाए जा रहे हैं. इन्हें बनाने का काम एक से तीन महीने में पूरा किया जाएगा, ताकि भविष्य की दिक्कतें खत्म हो जाए.

होम आईसोलेशन में रहने वालों को मिलेगी किट

सीएम ने लोगों से अपील की है कि हल्के लक्षण दिखने पर भी तुरंत टेस्ट करवाएं और टेस्ट की रिपोर्ट आने तक खुद को आईसोलेशन में रखें. अगर रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो खुद को घर के एक कमरे में आईसोलेट करें. प्रदेश सरकार होम आईसोलेशन में रहने वाले हर मरीज के घर दवाई की किट पहुंचाएगी, जिसमें सभी ज़रूरी दवाएं होगी. सभी होम आईसोलेशन वाले मरीजों को संजीवनी कॉल सेंटर से जोड़ा जाएगा. कॉल सेंटर के माध्यम से सभी मरीजों को सभी सुविधाएं दी जाएगी.

प्रदेश में 110 कोविड केयर सेंटर बनाए गए

जिसके घर में होम आईसोलेशन की सुविधा नहीं होगी उन्हें कोविड केयर सेंटर भेजा जाएगा. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने बताया कि प्रदेशभर में 110 कोविड केयर सेंटर बनाए गए हैं. जिनमें हमारे पास 6153 बेड्स उपलब्ध हैं. कोविड केयर सेंटर में मरीजों के खाने-पीने का ध्यान रखा जाएगा, साथ ही वहां डॉक्टर्स की टीम भी मौजूद रहेगी. कोविड केयर सेंटर में मरीज की हालत बिगड़ेगी तो उसे अस्पताल में भर्ती करवाया जाएगा.

प्रदेश के अस्पतालों में बेड की संख्या तेजी से बढ़ाई

अस्पताल में बेड नहीं मिलने को लेकर भी सीएम शिवराज सिंह ने प्रदेश वासियों को जानकारी दी. सीएम ने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में लगातार बेड बढ़ाए जा रहे हैं. सीएम ने बताया कि 1 अप्रैल को प्रदेश में 21 हजार के करीब बेड थे, आज बेड की संख्या बढ़कर 40 हजार हो गई है. 30 अप्रैल तक प्रदेश में बिस्तरों की संख्या 50 हजार तक बढ़ाई जाएगी. सीएम ने बताया कि प्रदेश के प्राइवेट अस्पतालों को बेड की संख्या बढ़ाने के लिए सरकारी भवन दिए जा रहे हैं. इस दौरान सीएम ने इंदौर के राधा स्वामी सत्संग ब्यास में बने कोविड केयर सेंटर की तारीफ की साथ ही दूसरी स्वयंसेवी संस्थाओं से भी आगे आने की अपील की.

कोरोना संकट : देशभर में 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' चलाएगी रेलवे, कल रवाना होंगे खाली टैंकर

ऑक्सीजन की कमी अब दूर हो गई है

प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी पर बोलते हुए सीएम ने बताया कि बीच में थोड़े समय के लिए ऑक्सीजन का संकट पैदा हुआ था लेकिन पीएम से आग्रह करने पर ऑक्सीजन की आपूर्ति सामान्य हो रही. सीएम ने कहा कि 8 अप्रैल तक प्रदेश में 130 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध थी. आज प्रदेश में 390 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध है और 30 अप्रैल तक प्रदेश के पास 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की उपलब्धता होगी. इसलिए प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी अब दूर हो गई है. सीएम ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए प्लांट भी लगाए जा रहे हैं.

दमोह: मतदान खत्म होते ही लगा कोरोना कर्फ्यू, 26 अप्रैल तक रहेगा जारी

जल्द खत्म होगी रेमडेसिविर की किल्लत

प्रदेश में रेमडेसिविर की किल्लत को लेकर सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रदेश में रेमडेसिविर की कमी है क्योंकि उसका प्रोडक्शन यहां नहीं होता है. सीएम ने कहा कि मैं किसी भी तरह से रेमडेसिविर की आपूर्ति का प्रयास कर रहा हूं. सीएम ने कहा कि कंपनियों को सरकार ने और प्राइवेट डीलर्स से रेमडेसिविर के ऑर्डर दिए हैं. जल्दी ही प्रदेश में रेमडेसिविर की किल्लत भी दूर होगी.

संकट की घड़ी में सबको साथ में आना होगा

सीएम ने इस संकट की घड़ी में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं से एकजुट होने की अपील की. सीएम ने कहा कि धार्मिक, सामाजिक और अन्य संस्थाए लोगों की मदद करने के लिए आगे आई है. अगर प्रदेश में कोई कोरोना वॉलिंटियर बनना चाहता है तो वो 181 पर कॉल करके खुद को रजिस्टर करवा सकता है.

Last Updated : Apr 18, 2021, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details