मध्य प्रदेश

madhya pradesh

कोरोना के चलते PEB की तीन परीक्षाओं पर संकट, बढ़ाई जा सकती है तारीख

By

Published : Jun 23, 2020, 7:31 AM IST

कोरोना वायरस के कहर के चलते विद्यार्थियों पर इसका सीधा असर पड़ रहा है, जिससे कई परीक्षाएं निरस्त हो गई हैं. वहीं एक बार फिर प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की तीन परीक्षाओं पर संकट दिखाई देने लगा है.

peb-three-exams-may-be-postponed-due-to-corona-virus-in-bhopal
PEB की तीन परीक्षाएं हो सकती है स्थगित

भोपाल। कोरोना संक्रमण के चलते 24 मार्च से लागू किए गए प्रदेश भर में लॉकडाउन से कई गतिविधियों पर सीधा असर डाला है. जिसकी वजह से विद्यार्थियों को भी परेशान होना पड़ता है, तो वहीं कई परीक्षाओं को निरस्त तक किया गया है. कोरोना संक्रमण के चलते प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड की तीन परीक्षाओं पर भी संकट दिखाई देने लगा है, जिसके चलते इन परीक्षाओं को आगे बढ़ाया जा सकता है.

PEB की तीन परीक्षाएं हो सकती है स्थगित

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) 3 परीक्षा जिसमें प्री वेटरनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट, पीपीटी (प्री पॉलिटेक्निक टेस्ट) और डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेडी एंट्रेंस टेस्ट शामिल है. तकनीकी शिक्षा विभाग में कोरोना वायरस के कारण जुलाई में होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का आदेश दिया है. राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय पहले ही जुलाई में होने वाली परीक्षाओं को स्थगित कर चुका है, ऐसे में पूरी संभावना जताई जा रही हैं कि प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड रिजल्ट इन परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा सकता है. यह दूसरा मौका है जब परीक्षाएं स्थगित होंगी.

इसके पहले मार्च में परीक्षाएं स्थगित हुई थीं, कोरोना के कारण ये परीक्षाएं करीब 4 महीने की देरी से हो रही थीं, लेकिन अब और देरी हो सकती है. इन सभी परीक्षाओं में हर साल औसतन पांच लाख उम्मीदवार प्रदेश भर से शामिल होते हैं. बोर्ड ने मार्च में पीपीटी, पीएटी और डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेडी एंट्रेंस टेस्ट के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से ये परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. इसके बाद जून से तीनों परीक्षाओं के लिए फिर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई है. बोर्ड ने इन परीक्षाओं के लिए जो संभावित परीक्षा की तारीख घोषित की है, उनमें प्री वेटरनरी एंड फिशरीज एंट्रेंस टेस्ट 18 और 19 जुलाई, डिप्लोमा इन एनिमल हस्बेडी एंट्रेंस टेस्ट 18 और 19 जुलाई और पीपीटी 25 और 26 जुलाई शामिल है. इसी बीच कोरोना संकट को देखते हुए राज्य शासन ने आदेश जारी कर तकनीकी शिक्षा विभाग समेत उच्च शिक्षा विभाग की सभी परीक्षाएं स्थगित कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details